एक ऐसी सोलर वैन जो रात में भी तय करेगी 600 किलोमीटर का सफ़र

सोलर पैनल के बारें में तो सब जानते ही है और लेकिन क्या आपने सोलर पॉवर से चलने वाली वाहन के बारें में सुना है. हम आपको बता दें कि नीदरलैंड्स की आइढोवेन यूनि

0 3

नई दिल्ली. सोलर पैनल के बारें में तो सब जानते ही है और लेकिन क्या आपने सोलर पॉवर से चलने वाली वाहन के बारें में सुना है. हम आपको बता दें कि नीदरलैंड्स की आइढोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के 20 स्टूडेंट्स ने मिलकर एक ऐसी सोलर पावर वैन तैयार की है जिसमें बैठकर आप टीवी देख सकते हैं, लैपटॉप चार्ज कर सकते हैं और खाना भी तैयार कर सकते हैं.

इस वैन का नाम स्टेला रखा गया है। वैन की खास बात यह है कि इसमें 60 किलो वाट आवर की बैट्री लगी है। जिसकी वजह से रात में भी 600 किमी तक का सफ़र तय करना आसान होगा. टीम का कहना है, आसमान साफ होने पर यह 120 किमी/ घंटा की रफ्तार से 730 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने में समर्थ है। इसकी मदद से आप रात में भी 600 किलोमीटर तक का सफर कर सकेंगे।

बता दें कि वैन की क्षमता को जांचने के लिए इसे तैयार करने वाली टीम यूरोप की ट्रिप पर निकली है। इस वैन की ट्रिप 3 हजार किलोमीटर की यात्रा स्पेन के शहर टरिफा में खत्म होगी।

वैन के इंटीरियर लुक की बात करें तो इसमें एक कमरा है जिसमें डबल बेड, डाइनिंग टेबल और सिटिंग एरिया है। इसके अलावा स्टोव के बगल में सिंक भी दिया गया है ताकि आप खाना तैयार कर सके। इस वैन में नहाने के लिए शावर भी दिया गया है. हालांकि वैन में टॉयलेट नहीं बना है.

वैन को तैयार करने वाली टीम के सदस्य लॉटे वेन डेसलर का कहना है, यह एक वैन नहीं है, बल्कि पहियों पर चलता-फिरता एक घर है। हम कुछ ऐसा तैयार कर रहे हैं जिसका कॉन्सेप्ट नया है और भविष्य को बेहतर और सुरक्षित करने का काम करेगा।

वैन में एक ऐसा सिस्टम भी लगा है जो बताता है कितनी एनर्जी जनरेट हुई है। साथ ही ये भी बताता है कि आपको खाना बनाने, शावर लेने और टीवी देखने में कितनी एनर्जी खर्च होगी.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.