Alert! iPhone के इस Fake Version से हो सकता है फ़ोन हैक

0 6

लखनऊ : व्हाट्सएप के फेक वर्जन की खबरे इन दिनों लगातार बढ़ रहीं हैं. व्हाट्सएप के इस फेक वर्जन को आईफ़ोन (iPhone) के लिए इटली की सर्विलांस कंपनी Cy4Gate ने तैयार किया है. आईफोन के लिए लॉन्च हुआ व्हाट्सएप का यह एप यूजर्स के फोन की निजी जानकारियों को लीक कर सकता है और आपकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच सकती है.

दरअसल, इस फेक वर्जन के जरिए यूजर्स की जानकारी हैकर्स इकट्ठा कर कुछ कंफीगरेशन फाइल्स को उनके फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं. इन जानकारियों में यूनिक डिवाइस आइडेंटिफायर (UDID) समेत आईएमईआई (IMEI) नंबर भी शामिल है.

बता दें कि टोरंटो विश्वविद्यालय में साइबरस्पेस रिसर्च लैब और सिटीजन लैब ने मदरबोर्ड के साथ आईफ़ोन के लिए जारी हुए इस फर्जी व्हाट्सएप का भंडाफोड़ किया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है इस फर्जी एप को Cy4Gate ने तैयार किया है. इस फेक व्हाट्सएप का खुलासा तब हुआ जब ZecOps ने इंस्टेंट मैसेजिंग एप पर यूजर्स के खिलाफ हमलों का पता लगाने के बारे में ट्वीट किया.

इस मामले पर व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले को लेकर कड़ा कदम उठाया जाएगा. हम अपने यूजर्स की परवाह करते हैं और इन स्पाइवेयर कंपनियों द्वारा किए जा रहे दुरुपयोग का कड़ा विरोध करते हैं. दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप को संशोधित करना हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है. इस मामले पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.