पेकलोंगान शहर में ‘खूनी बाढ़’ की तस्वीरें वायरल, जानिए क्या है पूरा सच

0 9

पेकलोंगान : सोशल मीडिया पर तमाम तरह की अफवाह को वायरल होने में समय नहीं लगता. बावजूद इसके इंडोनेशिया के पेकलोंगान शहर के दक्षिणी गांव की एक वीडियो व तस्वीर ट्विटर पर खूब वायरल हो रही है. बाढ़ की इस तस्वीर को ट्विटर पर हजारों लोगों ने साझा कर इसे रक्त बताया. अयाजह ई अरेक नाम के एक ट्विटर यूजर ने लिखा है कि ‘यदि ये फोटो खौफ फैलाने वालों के हाथों में पड़ जाएं तो, मुझे बहुत डर लगता है.’ एक अन्य ट्वीट में अरेक ने लिखा है कि ‘ये खूनी बारिश के ये संकेत डराने वाले हैं, कि ये दुनिया का अंत है’.

कई लोगों ने किया रीट्वीट

कैलोन मेट नाम के ए​क ट्विटर यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए टर्किश में लिखा कि ‘इंडोनेशिया के पेकलोंगान क्षेत्र में आसमान से खूनी मूसलाधार बारिश हुई, जिससे शहर में खून की बाढ़ आ गई. ऐसा दुनिया में पहले कभी भी कहीं भी नहीं देखा गया था. हे ईश्वर! यह कैसा संकेत है… हमारी रक्षा कीजिए.’ उनके इसी ट्वीट को कई लोगों ने रीट्वीट किया.

स्थानीय लोगों ने बताया कि पेकलोंगान एक ऐसा शहर है, जहां कपड़े की रंगाई और प्रिंटिंग का काम होता है. यहां इंडोनेशिया की एक प्राचीन पद्धति से कपड़े रंगे जाते हैं. बारिश का पानी ऐसी ही एक फैक्ट्री में प्रवेश कर गया था और वहां के रंगों में मिक्स होकर यह लाल हो गया था. इस शहर के लिए यह आम दृश्य है. कभी सड़क पर बैंगनी रंग के भी पानी देखे जाते हैं, तो कभी चमकीले हरे रंग के. पिछले महीने भी ऐसा हुआ था.

पेकलोंगान शहर में 'खूनी बाढ़' की तस्वीरें वायरल, जानिए क्या है पूरा सच

पेकलोंगान के आपदा राहत विभाग के प्रमुख डिमास अरगा युधा ने कहा कि ये तस्वीरें वास्तविक हैं, लेकिन लाल रंग का पानी खूनी नहीं बल्कि बैटिक डाई के कारण ऐसा दिख रहा है. बारिश के पानी के साथ मिक्स होने पर ये फिर गायब हो जाएगा. अरगा युधा ने कहा कि पानी का रंगीन होना यहां के लिए बेहद ही सामान्य बात है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.