उत्तराखंड के हरेला लोकपर्व पर सीएम धामी ने किया वृक्षारोपण

0 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के हरेला लोकपर्व के अवसर पर एस.डी.आर.एफ बटालियन, जौलीग्रांट में वृक्षारोपण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरेला उत्तराखंड का महत्वपूर्ण लोक पर्व है। हमें व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण के साथ ही उनके संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड को वजह से वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के प्रति चिंता बढ़ी है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान उत्तराखंड पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य किया गया।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मेरा सभी प्रदेशवासियों से यह आग्रह है कि एक-दूसरे को उपहार स्वरुप पौधा भेंट करें। आप जब भी मुझसे भेंट करने आएं तो फूलों के गुलदस्ते की जगह हरा-भरा फल-फूलदार पौधा लाएंगे तो मुझे खुशी होगी। हमारे पूर्वजों द्वारा भी प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए अनेक सराहनीय प्रयास किए गए हैं। हमारी भावी पीढ़ी को हरा-भरा उत्तराखण्ड मिले, इस दिशा में हमें लगातार प्रयास करने होंगे।

सीएम ने हरेला पर्व के अवसर पर एम.डी.डी.ए. सिटी पार्क में कैबिनेट मंत्री डॉ. हराक सिंह रावत के साथ वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण के कार्यक्रम को केवल सरकारी कार्यक्रम तक ही सीमित न रखकर इसे जन-जन का कार्यक्रम बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ ही उनके संरक्षण की ओर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मेरा सभी प्रदेशवासियों से यह आग्रह है कि एक-दूसरे को उपहार स्वरूप पौधा भेंट करें। हमारे पूर्वजों द्वारा प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए अनेक सराहनीय प्रयास किए गए। हमारी भावी पीढ़ी को हरा-भरा उत्तराखण्ड मिले, इस दिशा में हमें लगातार प्रयास करने होंगे। उत्तराखंड संस्कृति और प्रकृति का केंद्र भी है, यहां से पर्यावरण संरक्षण का संदेश विश्वभर में जाए, इसके लिए हमें वृक्षारोपण एवं अनेक सामाजिक कार्यों में अपना योगदान देना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.