CM केजरीवाल ने Launch किया Switch Delhi अभियान, जानिए क्या है इसके माएने

0 5

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण की समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि अगले 6 महीनों में दिल्ली सरकार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच कर जाएगी. उन्होंने कहा कि आम लोगों में भी इलेक्ट्रिक व्हीकलों को बढ़ावा देने के लिए ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की शुरुआत की जा रही है.

गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली में अब 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए टेंडर निकाले जा रहे हैं. अभी तक दिल्ली में करीब 6 हजार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे गए जिसमें लोगों को सब्सिडी भी दी गई है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि तय किया है कि हम अगले 6 महीने तक इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच कर जाएंगे.

दिल्ली सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन को एक जनांदोलन बनाना होगा, तभी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है. दिल्ली सरकार इसको लेकर राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाएगी. अरविंद केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा कि बड़ी कंपनियों को भी अपनी फ्लीट में इलेक्ट्रिक वाहन लाने चाहिए. वहीं अगर युवा अपना पहला वाहन खरीद रहे हैं, तो वो इलेक्ट्रिक ही होना चाहिए.

दिल्ली सीएम के मुताबिक, सरकार 2 या 3 व्हीलर्स खरीदने पर 30,000 तक और फ़ॉर व्हीलर खरीदने पर डेढ़ लाख तक की सब्सिडी देती है. इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर कोई रोड टैक्स और रजिस्ट्री फीस नहीं लगती है. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में हर साल प्रदूषण की समस्या होती है. कई राज्यों में जलने वाली पराली हो या लाखों गाड़ियों का एक साथ सड़कों पर दौड़ना, हर साल प्रदूषण बड़ी मुश्किल पैदा करता है. दिल्ली में कई बार इस समस्य से निपटने के लिए ऑड इवन का भी सहारा लेना पड़ा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.