CM योगी ने की बजट-2021 की तारीफ, बोले- आम आदमी के सपने होंगे साकार

0 8

लखनऊ। केंद्र सरकार ने सोमवार को दशक का पहला आम बजट 2021-22 पेश किया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया। इस बजट पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रसन्नता जाहिर की। सीएम ने कहा कि वर्तमान आम बजट लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा आत्मनिर्भर भारत की मंशा के अनुरूप है। बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है।

बजट में किसान, मध्य वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा गया है। यह अर्थव्यवस्था को गति देने एवं देश के हर नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करने का कार्य करेगा। सीएम ने कहा कि कोरोना कालखंड में देश की 135 करोड़ जनता की अपेक्षाओं एवं आकांक्षाओं का ख्याल रखते हुए विकासोन्मुख व व्यवहारिक बजट पेश करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देता हूं।

बजट में दिखाई दी अंत्योदय की भावना

सीएम योगी ने कहा कि इस बजट में अंत्योदय की भावना दिखाई देती है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के उन्नयन में मील का पत्थर साबित होगा। इसके माध्यम से समाज के सभी वर्गों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण जब वैश्विक अर्थव्यवस्था संकट का सामना कर रही है, उस संक्रमण काल में ऐतिहासिक, व्यावहारिक और विकासोन्मुखी बजट है। यह बजट समस्त भारतीयों की वित्तीय अपेक्षाओं को पूर्ण करने वाला साबित होगा।

नए भारत की नई अर्थनीति

सीएम योगी ने कहा कि आज का आम बजट न केवल आम आदमी के सपने साकार करने, आमजन की आकांक्षाओं को आकार देने और देशवासियों की आशाओं को पूर्ण करने वाला है बल्कि देश को समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र बनाने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। बजट के सभी प्रस्तावों पर ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ मंत्र का प्रभाव स्पष्ट दिखाई पड़ रहा है। यह नए भारत की नई अर्थनीति का प्रकटीकरण है।

सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य बजट में अभूतपूर्व वृद्धि और प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वस्थ भारत के संकल्प को पूर्णता प्रदान करेगी। माइक्रो इरिगेशन फंड में 5,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त आवंटन से भारत का अन्नदाता सशक्त होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.