CM योगी ने किया पल्स पोलियो अभियान का आगाज, डोर-टू-डोर चलेगा अभियान

0 8

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश में सघन पल्स पोलियो अभियान का आगाज किया. इस अभियान के तहत आज से प्रदेश में तीन करोड़ से भी अधिक बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी . इस अभियान के लिए प्रदेश में दस हजार से भी अधिक बूथ बनाए गए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी के अवंती बाई लोधी अस्पताल में बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर इसका शुभारंभ कर दिया है. मुख्यमंत्री ने डफरिन अस्पताल में करीब 10 बजे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई. इसके बाद प्रदेश के सभी जनपदों में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो गई. प्रदेश में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को सुरक्षा की डोज से कवर किया जाएगा. ऐसे में करीब तीन करोड़ 40 लाख बच्चे राज्यभर में हैं. इन बच्चों को दवा पिलाने के लिए एक लाख 10 हजार पोलियो बूथ बनाए गए हैं.

डोर-टू-डोर अभियान के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया

वहीं अगले हेल्थ टीम घर-घर जाकर पोलियो की ड्राप पिलाएगी. डोर-टू-डोर अभियान के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है. वहीं तीन लाख 30 हजार वैक्सीनेटर, 23,000 सुपरवाइजर्स, 6,500 ट्रांजिट टीम व 1,700 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है. कार्यक्रम में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी, सीएमओ डॉ. संजय भटनागर, डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफीसर डॉ. एमके सिंह समेत आदि मौजूद रहे.

सोमवार से घर-घर जाएगी टीम

लखनऊ के डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफीसर डॉ. एमके सिंह के मुताबिक जनपद में नवजात से पांच वर्ष तक के सात लाख, 51 हजार, 956 बच्चों को कवर किया जाएगा. शहर से लेकर गांवों तक 2783 बूथ बनाए गए हैं. इन पर रविवार को हेल्थ वर्कर बच्चों को दवा पिलाएंगे. वहीं सोमवार से घर-घर टीम जाएगी. इसके लिए 2082 टीमों का गठन किया गया. वहीं मोबाइल टीम 131, ट्रांजिट टीम 227, सुपरवाइज 592, वैक्सीनेटर 6250, डिवीजनल अधिकारी 17 तैनात हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.