ई-पॉप मशीन से किया जाएगा गेहूं खरीद का कार्य : सीएम योगी

0 6

लखनऊ।
 यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। सीएम योगी ने कहा कि गेहूं खरीद का कार्य ई-पॉप मशीन (इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ परचेज) द्वारा किया जाएगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में सभी प्रबन्ध समय से किए जाने के निर्देश दिए। सीएम ने खरीद प्रक्रिया में ई-पॉप मशीनों के प्रयोग के सम्बन्ध में कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेहूं क्रय वर्ष 2021-22 में खरीद की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित की जाएं। वर्तमान प्रदेश सरकार किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है। एमएसपी के तहत धान खरीद प्रक्रिया को पूरी तेजी से संचालित किया जाए। किसानों को उनकी उपज का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी इस कार्यवाही की विशेष रूप से मॉनिटरिंग करें।
सीएम ने कहा कि अभ्युदय योजना के संचालन की सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जाएं। योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में समस्त मण्डल मुख्यालयों पर छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के सम्बन्ध में निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जानी है। सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा भी की। सीएम ने समस्त कोविड चिकित्सालयों में व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने व 108 तथा 102 एम्बुलेंस सेवाओं के बेहतर संचालन के निर्देश दिए। कोविड चिकित्सालयों में औषधियों ,मेडिकल उपकरणों तथा ऑक्सीजन के बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

कोरोना टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए वर्तमान में पल्स पोलियो अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके प्रथम दिन प्रदेश में पोलियो बूथ पर 0-5 आयु वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। 01 फरवरी से अभियान के छठवें दिन तक टीमों द्वारा घर-घर भ्रमण कर बच्चों का पोलियो टीकाकरण किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.