प्रेगनेंसी के दौरान बहुत काम आता है कोकोनट ऑयल

स्किन समस्या में फायदेमंद

0 4

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सारी तकलीफें होती हैं। ऐसा उसके शरीर में हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है। इन तकलीफों से राहत देने के लिए महिला के उठने बैठने से लेकर खाने पीने और सोने तक की आदतों में बदलाव करवाया जाता है। हालांकि इन सब बदलावों के बावजूद कई बार महिलाओं को आराम नहीं होता। ऐसे में घरेलू उपाय के तौर पर कुछ चीजों का उपयोग किया जाता है। नारियल तेल भी उन चीजों में से एक है, जो प्रेगनेंसी के समय पर महिला की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हो सकता है।

ऑयल पुलिंग
प्रेगनेंसी के समय महिला के मुंह का स्वाद काफी बिगड़ जाता है। कई बार दवाओं और हार्मोनल बदलावों की वजह से मुंह से दुर्गन्ध आने का भी समस्या होती है। ऐसे में ऑयल पुलिंग महिला के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। ये मुंह के बैक्टीरिया को मारती है और गंदगी को साफ करती है। सुबह खाली पेट ऑयल पुलिंग करने से कई लाभ मिलते हैं। इसे करना बहुत आसान है। बस सुबह उठकर मुंह में ऑयल भरें और कुछ देर तक उसे मुंह में घुमाने के बाद कुल्ला कर दें। कुछ देर रुकने के बाद ब्रश कर लें या नमक के पानी से कुल्ला करें।

स्किन समस्या में फायदेमंद
प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खुजली व अन्य कई तरह की स्किन समस्याएं होती हैं। नारियल तेल एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्‍टीरियल तत्वों से भरपूर होता है, ऐसे में इसे प्रभावित जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

झाइयां और रैशेज
गर्भावस्था के दौरान महिला को ड्राई स्किन, झाइयां, पिगमेंटेशन और स्किन रैशेज जैसी परेशानियां होना भी बहुत आम है। ऐसे में यदि महिला नियमित रूप से नारियल का तेल प्रभावित स्थान पर लगाए तो काफी आराम मिलता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान महिला को कब्ज के कारण कई बार पाइल्स की समस्या हो जाती है। यदि भरपूर मात्रा में पानी पीने के अलावा नारियल तेल को प्रभावित स्थान पर लगाया जाए तो काफी आराम मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.