पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का कांग्रेस ने किया विरोध

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू गिरफ्तार

0 7

लखनऊ। देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। इसी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस पार्टी ने प्रदर्शन किया। कांग्रेस के प्रदर्शन की तैयारी के बीच में ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को लखनऊ में उनके आवास में नजरबंद किया गया, लेकिन वह अपने सरकारी आवास के बाहर बाद में प्रदर्शन करने में सफल रहे। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ कांग्रेस के देशव्यापी प्रदर्शन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में भी पार्टी के नेता सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया।

लखनऊ के साथ ही प्रयागराज, मेरठ, आगरा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी तथा गोरखपुर के साथ अन्य शहरों में भी प्रदर्शन हो रहा है। हर जगह पर कांग्रेस के नेता बीजेपी के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। पेट्रोल-डीजल पेट्रोल के दामों के विरोध में मेरठ में प्रभारी बनकर आए मनोज त्यागी ने कांग्रेस के धरना को संबोधित किया।

लखनऊ में पेट्रोल और डीजल की महंगाई को लेकर प्रदर्शन से पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को उनके सरकारी आवास, बहुखंडी विधायक निवास में नजरबंद किया गया। लखनऊ में उनके अलावा कई कांग्रेस नेताओं को नजरबंद किया गया। इन सभी के घरों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लल्लू के आवास के बाहर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। दोपहर 12 बजे के आसपास लल्लू अपने घर से बाहर निकल आए और कार्यकर्ताओं के साथ घर की चाहरदीवारी के भीतर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके बाद विधानसभा की तरफ बढ़ने की कोशिश की। लेकिन पुलिस ने उन्हें रोकना चाहा तो धक्का-मुक्की शुरू हो गई। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने सरकार विरोधी नारे लगाए। आखिरकार पुलिस ने प्रदेश अध्यक्ष समेत 40 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सभी को वैन में भरकर धरना स्थल इको गार्डन ले गई।

घर में नजरबंद अजय कुमार लल्लू ने ट्वीट करते कहा कि पेट्रोल और डीजल की महंगाई को लेकर देशव्यापी प्रदर्शन में जा रहे प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू को तानाशाही सरकार ने प्रर्दशन से पहले ही नजरबंद कर दिया है। योगी जी पुलिस के दम पर सरकार चलाना बंद करो, चाहे जितनी पुलिस लगा लो जनता के हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे। पुलिस उनको काफी देर नजरबंद रखने के बाद घर के बाहर ही प्रदर्शन करने से नहीं रोक सकी। हम योगी सरकार के ज़ुल्म के आगे न झुके हैं, न झुकेंगे। जनसरोकार की लड़ाई कभी रुकने वाली नहीं।

क्या बोले लल्लू ?
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्लू ने कहा कि यूपी सरकार पूरी तरीके से तानाशाही कर रही है। कांग्रेस लगातार जनता के मुद्दों पर संघर्ष करती आई है। चाहे वह महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करना हो, हाथरस में बेटी को न्याय दिलाने का मामला हो। यूपी सरकार के भ्रष्टाचारी बेसिक शिक्षा के मंत्री सतीश द्विवेदी खिलाफ हम लोगों ने प्रदर्शन किया था। उनके भाई ने इस्तीफा जाकर दिया। हम और हमारी पार्टी के कार्यकर्ता लगातार सड़कों पर संघर्ष कर रहे हैं। करीब 5000 से ज्यादा कार्यकर्ताओं के खिलाफ फर्जी केस लिखे गए हैं।

लगातार यूपी की योगी सरकार पुलिस के बल पर हम लोगों की आवाज दबाने में जुटी हैं। आज हम प्रदर्शन करने पेट्रोल टंकी के बाहर जाएंगे, चाहे जो परिणाम हो हम जरूर निकलेंगे, जेल जाना होगा तो जेल तक जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.