देश की अर्थव्यवस्था में शिल्पकारों का बड़ा योगदान : राजनाथ सिंह

0 7

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में आयोजित 26वे हुनर हाट का उद्घाटन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमने केवल कोरोना पर ही काबू पाने में सफलता नहीं पाई है. बल्कि इसकी ‘मेक इन इंडिया’ वैक्सीन बनाने में भी सफलता पाई है. इसका इस्तेमाल हम केवल देश में ही नहीं कर रहे हैं, बल्कि दूसरे देशों को अपनी वैक्सीन देकर उनकी मदद भी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण भारत की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा था. लेकिन हमारी सरकार ने ऐसा काम किया है कि अब IMF ने भी कहा है कि 2021-22 में भारत की GDP 11% से भी ज्यादा होगी. गांव की अर्थव्यवस्था को विकसित बनाने के लिए हम गांव में पक्की सड़के बनाने का काम तेजी से कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को अगले तीन साल मे 80 हजार करोड़ से पांच लाख करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य है. हमारी संस्कृति विरासत का साझा मंच है हुनर हाट.

उन्होंने कहा कि शिल्पकार देश की अर्थव्यवस्था मे बड़ा हिस्सा निभायेंगे. किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये डालने का काम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया हैं. गांव और शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर पर हम 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करने जा रहे हैं. मैं अपने तमिलनाडु के दोस्तों को जानकारी देना चाहता हूं कि सेलम चेन्नई एक्सप्रेसवे के निर्माण की बोली 2021-22 में शुरू होने वाली है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.