रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में भेजी ऑक्सीजन की बड़ी खेप

0 16

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में भेजी ऑक्सीजन की बड़ी खेप
ब्यूरो (विद्रोही आनन्द)
लखनऊ।
 लखनऊ से बीजेपी सांसद और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आदेश पर कोरोना की स्थितियों को देखते हुए डीआरडीओ की मदद से राजधानी के अस्पतालों को 150 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर भेजवाए गए हैं। राजनाथ सिंह की ओर से लखनऊ के अस्पतालों में इन सिलिंडर्स को भेजे जाने का आदेश दिया गया है। डीआरडीओ के भेजे हुए ये सिलिंडर लखनऊ के अस्पतालों में इस्तेमाल होंगे। डीआरडीओ की ओर से लखनऊ को 1000 ऑक्सीजन सिलेंडर दिए जाएंगे, जो कि अलग-अलग बैच में राजधानी पहुंचेंगे। इसके अलावा लखनऊ में डीआरडीओ 750 बेड का एक अस्पताल भी बनाएगा, जिसे अगले कुछ दिनों में शुरू किया जाएगा।
रक्षा मंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने सोमवार को लखनऊ के लिए ऑक्सीजन की बड़ी खेप भेजी है। इसके अलावा लखनऊ में डीआरडीओ की मदद से 250 बेड का एक बड़ा अस्पताल तैयार किया जा रहा है। बता दें कि लखनऊ के अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं और ऑक्सीजन के सिलेंडर की जमकर कालाबाजारी हो रही है।
दरअसल, राजधानी के औद्योगिक क्षेत्र स्थित ऑक्सीजन बाटलिंग यूनिट में लिक्विड ऑक्सीजन का बड़ा संकट उत्पन्न हो गया है। यही वजह है कि कमर्शियल उपयोग पर प्रतिबंध लगने के बाद भी कोरोना मरीजों को जीवन देने वाला ऑक्सीजन गैस का सिलेंडर नहीं भर पा रहा है।
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन लखनऊ डिवीजन के चेयरमैन सूर्य प्रकाश हवेलिया ने बताया कि राजधानी के छह बॉटलिंग यूनिट को छत्तीसगढ़, राउरकेला, मोदीनगर, काशीपुर आदि से लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर के जरिए सप्लाई होता है। मगर, कुछ दिनों से इसकी सप्लाई में कमी हो गई है। इसके चलते उद्यमी गैस सिलेंडर नहीं भर पा रहे हैं।
तालकटोरा औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमी दिनेश गोस्वामी कहते हैं कि ऑक्सीजन गैस सिलेंडर के संकट की एक वजह ये भी है कि जिनको जरूरत नहीं हैं वह भी खरीद कर घर में रख रहे हैं। इससे जरूरतमंदों को ऑक्सीजन गैस सिलेंडर नहीं मिल पा रहे हैं। दरअसल जो आम आदमी गैस सिलेंडर खरीद कर घर ले गया उसने गैस का इस्तेमाल नहीं किया, जिससे सिलेंडर भी फंस गया। इससे भी अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन गैस नहीं मिल पा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.