हटाए जाएं कच्चे माल के निर्यात से प्रतिबंध

0 6

हटाए जाएं कच्चे माल के निर्यात से प्रतिबंध

ब्यूरो (विद्रोही आनन्द)
नई दिल्ली।
 देश और दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से खास अपील की है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से अमेरिका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग की है ताकि वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाई जा सके। एसआईआई कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है।
पूनावाला ने ट्वीट किया कि अमेरिका के राष्ट्रपति महोदय अगर हमें सही मायनों में इस वायरस को हराने में एकजुट होना है तो अमेरिका के बाहर की वैक्सीन इंडस्ट्री की तरफ से मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अमेरिका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगी पाबंदी हटा दीजिए ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके। आपके प्रशासन के पास इसकी पूरी डिटेल है।

कोविशील्ड वैक्सीन बना रही एसआईआई
एसआईआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है। देश में सबसे पहले कोविशील्ड के इमरजेंसी यूज को मंजूरी मिली थी। साथ ही इस वैक्सीन को कई देशों को निर्यात किया जा रहा है। एसआईआई दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाती है। हाल में कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत आई थी। महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान सहित कई देशों ने केंद्र से कोविड-19 वैक्सीन की कमी की शिकायत की है। कर्नाटक, ओडिशा और केरल के कई जिलों का कहना है कि उनके पास कोरोना वैक्सीन का भंडार तेजी से कम हो रहा है। हालांकि केंद्र ने कहा कि टीके की कोई कमी नहीं है।

बंद करना पड़ा है नोवा वैक्स कोरोना वायरस वैक्सीन का उत्पादन
पूनावाला इससे पहले कई मौकों पर कह चुके हैं कि वैक्सीन बनाने के लिए उनके पास पर्याप्त कच्चा माल नहीं है। उनका कहा है कि अमेरिका ने डिफेंस एक्ट को लागू किया है जिससे कच्चे माल के निर्यात पर रोक लग गई है। इससे वैक्सीन बनाने वाली कई कंपनियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने वैक्सीन बनाने में काम आने वाले कच्चे माल पर पाबंदी को वैक्सीन पर प्रतिबंध के समान है। उनकी कंपनी नोवा वैक्स कोरोनावायरस वैक्सीन भी बना रही है। पूनावाला का कहना है कि कच्चे माल की समस्या के कारण इस वैक्सीन का उत्पादन बंद हो गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.