दिल्ली बम धमाका : NIA की जांच में शामिल हुई इजराइल की मोसाद

0 6

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके की जांच जारी है। इजरायली दूतावास ब्‍लास्‍ट मामले की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के साथ इजराइल खुफिया एजेंसी मोसाद की टीम भी करेगी। बुधवार को मोसाद की एक टीम ने इस संबंध में एनआईए से मुलाकात की थी। यानी अब एनआईए और मोसाद दोनों मिलकर इजराइल दूतावास ब्लास्ट मामले की जांच करेंगे। विस्फोट को लेकर शुरुआती जांच में एनआईए के पास जो भी सबूत थे उसको मोसाद की टीम से साझा किया गया। शुरुआती जांच के पीछे इस हमले में ईरान का हाथ है। दिल्ली में 29 जनवरी को इजराइल दूतावास के बाहर आईईडी विस्फोट हुआ था। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं था।

एनआईए की मदद के लिए मोसाद की टीम खासतौर पर इसी हफ्ते तेल अवीव से राजधानी दिल्ली आई है। दोनों देशों का खुफिया एजेंसी इस हमले के जिम्मेदारों को खोजने का काम कर रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया अकाउंटों के डेटा भी खंगाले जा रहे हैं। भारत में इजरायल के राजदूत डॉ. रॉन मलका ने कहा, उनकी खुफिया एजेंसी भारत के साथ मिलकर हमले की जांच करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच में ये पता चला है कि इजराइल दूतावास के बाहर हुए कम तीव्रता वाले आईडी विस्फोट का उस संदिग्ध पैकेट से कोई लेना-देना नहीं है जो उसी दिन पेरिस में इजराइल दूतावास के बाहर बरामद हुआ था। फिलबाल जांच एजेंसी को ऐसा कोई गवाब या फुटेज नहीं मिला है, जिसमें किसी शख्स को दूतावास के बाहर सड़क पर आईईडी रखते हुए देखा गया हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.