सेहतनामा : कोरोना काल में काफी फायदेमंद है हल्दी

0 7

सेहतनामा : कोरोना काल में काफी फायदेमंद है हल्दी

हमारा देश इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर , बीते साल आई पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक और भयानक है। यह बुजुर्गों के साथ-साथ छोटे बच्चों और युवाओं की भी जान ले रही है। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा है। इनके अलावा यह बीमारी दिल के मरीजों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को भी भयानक नुकसान पहुंचा रही है। कोरोना वायरस के अटैक से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखें। यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो संक्रमित होने के बाद भी गंभीर दिक्कतें नहीं होंगी।

नुकसानदायक होता है हल्दी का ज्यादा सेवन
आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा के अनुसार हल्दी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। वैद्य कोटेचा की मानें तो आप ताजी पिसी हुई हल्दी और सूखी हल्दी दोनों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, हल्दी यदि ताजी है तो उसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है क्योंकि उसने औषधीय तत्व डाइल्यूटेड होते हैं। राजेश कोटेचा ने बताया कि 200 मिली कप के लिए 4 ग्राम हल्दी पर्याप्त होती है जबकि 150 मिली कप के लिए 3 ग्राम हल्दी भी काफी है। उन्होंने बताया कि हल्दी का ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है।

दूध के साथ ज्यादा असरदार है हल्दी
हल्दी में औषधीय गुणों का भंडार है। हल्दी का सेवन यदि दूध के साथ किया जाए तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है। हल्दी वाला दूध बनाने में न तो ज्यादा समय लगता है और न ही कोई समस्या होती है। हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आपको सिर्फ हल्दी और दूध की ही जरूरत होती है। दो लोगों के लिए हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक बर्तन में दो गिलास दूध डालकर उसमें दो चुटकी हल्दी मिलाकर उबाल दें। उबलने के बाद हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है। अब इसे थोड़ा ठंडा कर लें और पी लें।

इम्यूनिटी बढ़ाती है हल्दी
इम्यूनिटी बढ़ाने में हल्दी प्रभावशाली है। यह एक बेहद ही साधारण मसाला है जो लगभग सभी भारतीय घरों में इस्तेमाल की जाती है। हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और हमारे शरीर को संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती है. कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग हल्दी का सेवन कर रहे हैं। हालांकि, हल्दी का सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है। हल्दी की तासीर गर्म होती है, जिसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर नुकसान भी हो सकता हैं।इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको हल्दी के सेवन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.