हॉकी इंडिया ने खेल रत्न के लिए पीआर श्रीजेश और दीपिका को किया नामांकित

0 1

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है। एचआई ने पुरुष टीम के दिग्गज गोलकीपर और अपने खेल से टीम की सफलता में अहम रोल निभाने वाले पीआर श्रीजेश को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए नामांकित किया है। वहीं महिला वर्ग में एचआई ने पूर्व हॉकी खिलाड़ी दीपिका को इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया है।

एचआई ने अर्जुन अवार्ड के लिए भी नामांकन का ऐलान कर दिया है। पुरुष वर्ग से ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत तो वहीं महिला वर्ग से वंदना कटारिया और नवजोत कौर को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित किया है। हरमनप्रीत ने भारत के लिए 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जबकि वंदना ने 200 से ज्यादा और नवजोत ने 150 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इसके अलावा एचआई ने पूर्व खिलाड़ी डॉ. आरपी सिंह और एम. संग्गई इबेम्हाल के नाम ध्यानचंद अवार्ड के लिए भेजने का फैसला किया है। द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए एचआई ने कोच बीजे करियप्पा और सीआर कुमार को नामांकित किया है। एचआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

ऐसा रहा प्रदर्शन
राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए एक जनवरी 2017 से लेकर 21 दिसंबर 2020 तक की समय सीमा के बीच किए गए प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया है। इस दौरान श्रीजेश ने भारत को हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में रजत पदक दिलाने में बड़ा रोल निभाया था। इसके अलावा 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जिताने में भी बड़ी भूमिका निभाई थी। भारत ने 2019 में एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल्स में स्वर्ण पदक जीता था और टीम की इस सफलता में भी श्रीजेश ने गोल पोस्ट पर दमदार प्रदर्शन किया था। श्रीजेश 2015 में अजुर्न अवार्ड और 2017 में पद्मश्री जीत चुके हैं। वहीं दीपिका ने 2018 एशियाई खेलों में भारत को रजत पदक दिलाने में अहम रोल निभाया था। इसके अलावा वह 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भी टीम की सफलता में अपना योगदान देने में सफल रही थीं।

सम्मान की बात
खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा करते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोम्बाम ने कहा कि उनके लिए यह सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि रानी ने जब पिछले साल यह राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जीता था तो यह हमारे लिए गर्व का पल था। हम बड़े गर्व के साथ अपने देश के दो शानदार खिलाड़ियों- पीआर. श्रीजेश और दीपिका को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम हरमनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया और नवजोत कौर को अजुर्न अवार्ड के लिए नामांकित कर खुश हैं. बीते कुछ वर्षों में इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। डॉ. आर. पी सिंह और एम.संग्गई इबेम्हल को ध्यान चंद पुरस्कार, और कोच बीजे करियप्पा, सीआर कुमार को द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए नामांकित किया जाता है। उन्होंने अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए भारतीय हॉकी में बड़ा योगदान दिया है। हमारे लिए इन नामों को नेशनल अवार्ड के लिए नामांकित करना सम्मान की बात है। कई सारे और खिलाड़ी थे जो नामांकन के हकदार थे, हमें उम्मीद है कि हम उन्हें भी नामांकित कर सकते। हमें सभी की उपलब्धियों पर गर्व है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.