राजनाथ ने एचएएल की उत्पादन लाइन का किया उद्घाटन

0 8

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को बेंगलुरु पहुंचे। उन्होंने यहां हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के दूसरे लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) के प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया। डील के तहत वायुसेना को तेजस एलसीए की डिलीवरी मार्च 2024 में शुरू होगी। रक्षा मंत्री ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी। साथ ही उन्होने यह भी बताया कि 3 फरवरी से वहां आयोजित होने वाले एयरो इंडिया शो में भी शामिल होंगे जिसका रिहर्सल बेंगलुरु में आज किया गया।

इसमें अमेरिका का एयरक्राफ्ट बी1 लैंसर भी शामिल होगा।  भारत में अमेरिकी मामलों को देख रहे डॉन हेफलिन ने बताया कि इस साल हवाई प्रदर्शन में हमारे अहम एयरक्राफ्ट बी1 लैंसर को फीचर किया जाएगा। पहली बार अमेरिका ने एयरो इंडिया में हिस्सा लिया है।

आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा हुआ है। इससे ये संदेश दुनिया के दूसरे देशों तक चला जाएगा कि तकनीक और उत्पादन के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इसके लिए भारत सरकार बहुत गंभीर है।’ रक्षा मंत्री ने कहा, ‘तेजस न केवल स्वदेशी है, बल्कि अनेक मानकों पर अपने स्तर के विदेशी लड़ाकू विमानों से कहीं बेहतर है। इन मानकों में इंजन क्षमता, रडार सिस्टम के साथ-साथ कीमत भी है।’

हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे

उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में रक्षामंत्री ने कहा कि हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे, हम लंबे समय तक निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे। उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे सूचित किया गया है कि विभिन्न देशों की ओर से तेजस एम1ए में रुचि दिखाई जा रही है और मैं आपको आश्वासन देता हूं कि अन्य देशों से जल्द ही इसके लिए ऑर्डर मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.