आज लॉन्च होगा भारत का पहला CNG ट्रैक्टर, लागत घटाने और आय बढ़ने में मदद

0 7

डेस्क: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज भारत में CNG से चलने वाला देश का पहला ट्रैक्‍टर लॉन्‍च करेंगे। यह ट्रैक्‍टर रॉमैट टेक्‍नो सॉल्‍यूशन और टोमासेटो एकाइल इंडिया ने संयुक्‍त रूप से विकसित किया है। यह किसानों को उनकी लागत घटाकर आय बढ़ाने में मदद करेगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस ट्रैक्‍टर की मदद से ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी।

CNG ट्रैक्टर से होंगे ये फायदे

  • प्रदूषण कम होगा: प्रदूषण कंट्रोल करने में CNG फायदेमंद होती है। CNG ट्रैक्टर से कार्बन उत्सर्जन कम होगा। डीजल इं‍जन की तुलना में CNG इंजन 70 प्रतिशत कम उत्‍सर्जन करता है।
  • किसानों की आय बढ़ेगी: अन्य किसी भी ईंधन के मुकाबले CNG सस्ती पड़ती है। ऐसे में CNG ट्रैक्टरों से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • सुरक्षित है: CNG टैंक टाइट सील होते हैं इसलिए रिफ्यूलिंग के वक्त विस्फोट या आग लगने की गुंजाइश काफी कम रहती है।
  • ज्यादा इंजन लाइफ मिलेगी: इसे नए तकनीक से कन्वर्ट किया गया है। इसलिए CNG इंजन की लाइफ पारंपरिक ट्रैक्टरों से ज्यादा होगी। CNG फिटेड ट्रैक्टर्स में लेड की मात्रा नहीं होती है। इसके चलते इंजन लंबे समय तक काम करेगा।

वर्तमान में पूरी दुनिया में 1.2 करोड़ CNG युक्त वाहन हैं
मंत्रालय ने कहा कि CNG ही भविष्‍य है। वर्तमान में पूरी दुनिया में 1.2 करोड़ वाहन प्राकृतिक गैस से चल रहे हैं और कई कंपनियां और नगर निगम हर दिन CNG वाहनों को अपने बेड़े में शामिल कर रही हैं। भारत में ये ऐसा पहला ट्रैक्टर है जो CNG युक्त होगा। CNG ट्रैक्‍टर भी डीजल इंजन की तुलना में अधिक या बराबर पावर पैदा करता है। डीजल इं‍जन की तुलना में CNG इंजन 70 प्रतिशत कम उत्‍सर्जन करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.