नए भारत के युवाओं में प्रगति को लेकर अधीरता को समझती है सरकार: मोदी

0 5

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देशवासी प्रगति के लिए अधीर है और उनकी सरकार नए भारत के युवाओं की इस भावना को समझती है। मोदी ने नासकॉम टेक्नोलॉजी एंड लीडरशिप फोरम (एनटीएलएफ) को संबोधित करते हुए कहा कि यह 130 करोड़ से अधिक भारतीयों की आकांक्षाएं हैं, जो सभी को तेज गति से आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि नया भारत और प्रत्येक नागरिक विकास के लिये अधीर हैं। हमारी सरकार नए भारत के युवाओं की भावनाओं को समझती है।

130 करोड़ से अधिक भारतीयों की आकांक्षाएं हमें आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि नया भारत आगे बढ़ने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र की ओर देखता है। मोदी ने महामारी के दौरान आईटी उद्योग द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख किया कि वित्त वर्ष 2020-21 में यह क्षेत्र करीब दो प्रतिशत बढ़कर 194 अरब डॉलर तक पहुंच जायेगा। उन्होंने यह भी भरोसा जताया कि आईटी उद्योग की वृद्धि दर आने वाले समय में नये उच्च स्तर को छूएगी।

इसी भरोसे के साथ सेल्फ सर्टिफिकेशन को प्रोत्साहित किया जा रहा

सरकार को देश के नागरिकों पर, स्टार्ट्अप पर, इनोवेटर्स पर पूरा भरोसा है। इसी भरोसे के साथ सेल्फ सर्टिफिकेशन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। बीते 6 वर्षों में आईटी इंटस्ट्री ने जो समाधान तैयार किए हैं, उन्हें हमने गवर्नेंस का अहम हिस्सा बनाया है। पारदर्शिता गुड गवर्नेंस की सबसे अहम शर्त होती है। यही बदलाव अब देश की शासन व्यवस्था पर हो रहा है। यही कारण कि हर सर्वे में भारत सरकार पर जनता का भरोसा मजबूत से मजबूत होता जा रहा है। हमारे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स हों या गरीबों के घर, हर प्रोजेक्ट्स की जीओ टैगिंग की जा रही है, ताकि वो समय पर पूरे किए जा सकें।

आज गांवों के घरों की मैपिंग ड्रोन से की जा रही है

यहां तक कि आज गांवों के घरों की मैपिंग ड्रोन से की जा रही है, टैक्स से जुड़े मामलों में भी ह्यूमेन इंटरफेस को कम किया जा रहा है। आज देश के टियर-2, टियर-3 शहर आत्मनिर्भर भारत के बड़े सेंटर बनते जा रहे हैं। यही शहर आईटी तकनीक के विकास के भी बड़े सेंटर बन रहे हैं। इन छोटे शहरों के युवा अद्भुत इनोवेटर के रूप में सामने आ रहे हैं। सरकार का फोकस भी इन छोटे शहरों में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर है-

Leave A Reply

Your email address will not be published.