हेल्थ सेक्टर से जुड़े हर क्षेत्रों को मजबूत करना आवश्यक : पीएम मोदी

0 2

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित किया. मंगलवार को संबोधन में उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना वायरस का डटकर मुकाबला किया और हमें भविष्य की दिक्कतों के लिए तैयार रहना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल के बजट में हेल्थ सेक्टर को जितना बजट आवंटित किया गया है, वो अभूतपूर्व है. ये हर देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. बता दें कि इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित किया था.

कोरोना ने हमें दिया सबक

उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में हेल्थ सेक्टर को जितना बजट आवंटित किया गया है, वो अभूतपूर्व है. ये हर देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. कोरोना ने हमें ये सबक दिया है कि हमें सिर्फ आज ही महामारी से नहीं लड़ना है बल्कि भविष्य में आने वाली ऐसी किसी भी स्थिति के लिए भी देश को तैयार करना है इसलिए हेल्थ सेक्टर से जुड़े हर क्षेत्रों को मजबूत करना भी उतना ही आवश्यक है

उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान भारत के हेल्थ सेक्टर ने जो मजबूती दिखाई है, अपने जिस अनुभव और अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है, उसे दुनिया ने बहुत बारीकी से नोट किया है. आज पूरे विश्व में भारत के हेल्थ सेक्टर की प्रतिष्ठा और भारत के हेल्थ सेक्टर पर भरोसा एक नए स्तर पर पहुंचा है. भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एक साथ काम कर रहे हैं. पहला मोर्चा- बीमारियों को रोकने, दूसरा मोर्चा- गरीब से गरीब को सस्ता और प्रभावी इलाज देने का है. आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र जैसी योजनाएं यही काम कर रही हैं.

टीबी की रोकथाम में भी मास्क पहनना ज़रूरी

उन्होंने कहा कि तीसरा मोर्चा है, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की क्वालिटी और क्वांटिटी में बढ़ोतरी करना,चौथा मोर्चा- समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर काम करना. मिशन इंद्रधनुष का विस्तार देश के आदिवासी और दूर-दराज के इलाकों तक किया गया है. देश से टीबी को खत्म करने के लिए हमने वर्ष 2025 तक का लक्ष्य रखा है. टीबी भी संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्ससे ही फैलती है. टीबी की रोकथाम में भी मास्क पहनना, बीमारी का जल्दी पता लगाना और इलाज, सभी अहम हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.