पर्यटन को बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर रही सरकार : पीएम मोदी

0 6

कोच्चि : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के बाद केरल ने कोच्चि पहुंचे. यहां उन्होंने कई विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई में आध्यात्मिक गुरु बंगारू आदिगलर से मिले. उन्होंने कहा कि हम यहां केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं. आज कई क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है. इससे भारत के विकास को ऊर्जा मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि इन विकासकार्यों से आत्मनिर्भर भारत बनाने के दृष्टिकोण में और तेज़ी आएगी. विकासकार्यों का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज हम यहां विकास को सेलिब्रेट करने के लिए इकट्ठा हुए हैं. इसमें केरल और इंडिया का विकास है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पर्यटक केरल के अन्य हिस्सों में जाने के लिए न केवल पारगमन स्थल के रूप में कोच्चि आते हैं. यह आध्यात्मिक, बाजार, ऐतिहासिक और अन्य ऐसे स्थानों को व्यापक रूप से जाना जाता है. भारत सरकार यहाँ पर्यटन को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास कर रही है. सागरिका का उद्घाटन – कोच्चि में अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल – इसका एक उदाहरण है.

पीएम मोदी ने कहा कि तटीय क्षेत्रों, पूर्वोत्तर और पर्वतीय क्षेत्रों पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जा रहा है. आज, भारत के हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को शुरू किया जा रहा है. इस वर्ष के बजट में महत्वपूर्ण संसाधनों और योजनाओं को समर्पित किया गया है जो केरल को लाभान्वित करेंगे. इसमें कोच्चि मेट्रो का अगला चरण भी शामिल है. यह मेट्रो नेटवर्क सफलतापूर्वक आया है और प्रगतिशील कार्य प्रथाओं और व्यावसायिकता का एक अच्छा उदाहरण निर्धारित किया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.