10 फरवरी से पहले जैसा होगा स्कूलों का माहोल लेकिन होंगे कई बदलाव

0 3

लखनऊ : कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्कूलों को खोलने का आदेश दिया है. योगी सरकार ने प्रदेश में 10 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं 1 मार्च से कक्षा एक से पांच तक के स्कूल को खोला जाएगा। दरअसल बेसिक शिक्षा विभाग ने छह से आठ तक के स्कूलों को 10 फरवरी से खोलने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे शुक्रवार को योगी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई।

मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दावा किया गया है की यूपी के 80 प्रतिशत से अधिक प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों में बहुत से बदलाव किये गए हैं. साथ ही स्कूलों के कायाकल्‍प करने का दावा किया जा रहा है। बताया गया है कि इसमें स्‍कूल में रंगाई पुताई के साथ वॉल पेटिंग, छात्रों के लिए मल्‍टिपल हैंडवॉश व शौचालय बनाए गए हैं।

वहीं, छात्रों से जुड़ी शिक्षण सामग्री स्‍कूलों में पहुंच चुकी है। इसके अलावा छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए स्‍कूलों में एक से दो कक्षाओं को स्‍मार्ट क्‍लास के रूप में डिवेलप किया जा रहा है। बीएसए लखनऊ दिनेश कुमार के मुताबिक छात्र जब स्‍कूल पहुंचेंगे तो उनको बहुत कुछ बदला हुआ दिखाई देगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.