आंखों की सूजन को कम करने के लिए आजमाएं ये उपाय

0 7

आंखों की सूजन को कम करने के लिए आजमाएं ये उपाय

बिजी लाइफस्टाइल के चलते नींद पूरी नहीं होना आम बात है। इस वजह से हमारी आंखों में कई बार सूजन और पफीनेस नजर आती है। इसके अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। आंखों में थकान होने की वजह से हमारा चेहरा बीमार नजर आता है। कई बार आंखों के सूजन को मेकअप से छिपाना मुश्किल हो जाता है। कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप भी आंखों की सूजन से छुटकारा पा सकती हैं।

ग्रीन टी बैग
आंखों की सूजन को कम करने के लिए ठंडे टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों की त्वचा को रिफ्रेश करते हैं। जल्दी आराम पाने के लिए टी बैग को गीला कर के रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने के लिए रख दें। आप इन टी बैग का इस्तेमाल आंखों की सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं।

आलू
आलू आपकी सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको पहले आलू को घीसना होगा। इसके बाद जूस निकालकर अलग से रखे लें। फिर कॉटन की मदद से जूस को आंखों पर लगाएं। आप इसे जूस को 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें। आप आलू के अलावा आईस बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे धीरे- धीरे आंखों की सूजन कम हो जाएगी।

गुलाब जल
गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए गुलाब जल को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखना होगा। इसके बाद कॉटन की मदद से गुलाब जल को आंखों के डार्क सर्कल्स पर लगाना है। आप गुलाब जल का इस्तेमाल पूरे चेहरे पर कर सकती है। इससे आपका चेहरे ग्लोइंग नजर आएगा।

शहद और कॉफी
कॉफी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों की सूजन को कम करता है। अगर आप जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक कटोरी में कॉफी और शहद को अच्छे से मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। करीब 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

एसेंशियल ऑयल
लैवेंडर और नींबू दोनों हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपनी आंखों के नीचे मसाज करें। रात को अच्छी तरह से मसाज कर लें और अगली सुबह पानी से धो लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.