भारत के इस शहर में Tesla खोलेगा अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

0 6

ऑटोडेस्क। विश्व विख्यात कार निर्माता कंपनी टेस्ला। अपनी इलेक्ट्रिक कारों का भारत में निर्माण जल्द शुरु करने की तैयारी में है। इसकी शुरुआत कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से होगी। कंपनी यहां इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण के लिए यूनिट खोलेगी। इस बात कि जानकारी मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने दी है।

कर्नाटक में बनाया जाएगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य के टुमकुर जिले में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भी बनाया जाएगा। इसकी लागत करीब 7,725 करोड़ रुपए होगी। इसके जरिए लगभग 2.8 लाख नए रोजगार भी पैदा होंगे। येदियुरप्पा ने केंद्रीय बजट को ऐतिहासिक बताया और कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाएगा। इससे 2025 तक देश की GDP 5 ट्रिलियन डॉलर पहुंचने में मदद मिलेगी।

बता दें कि अमेरिकी कंपनी टेस्ला ने 2021 में जनवरी में भारत में इंट्री ली। कंपनी ने देश में टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्रा. लि. नाम से रजिस्टर करवाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिस्टीन को टेस्ला इंडिया का निदेशक नियुक्त किया गया है। पिछले साल कंपनी CEO एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर कहा था कि हमारी योजना भारत में 2021 में इंट्री करने की है। कंपनी भारत में मॉडल 3 सेडान कार के साथ दस्तक देने की तैयारी में है। इसकी कीमत करीब 60 लाख रुपए होगी।

हालांकि भारत में टेस्ला के आने की जानकारी सबसे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी थी। उन्होंने कहा था कि 2021 की शुरुआत में टेस्ला भारत में ऑपरेशन शुरु कर देगी। खास बात यह है कि देश में टेस्ला की इंट्री ऐसे समय में हो रही है, जब केंद्र और राज्य सरकारें वायु प्रदूषण कम करने की कोशिश में हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.