ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं घर का बना फेस पैक

दही और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

0 8

ग्लोइंग त्वचा के लिए बहुत से लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर करते हैं। इनका असर त्वचा पर बहुत कम समय के लिए ही दिखाई देता है। साफ और खूबसूरत त्वचा के लिए आप कई घरेलू फेस पैक भी आजमा सकते हैं। ये फेस पैक आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

दही और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
ये फेस पैक मुहांसे की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच दही, 1 चम्मच बेसन और 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी की जरूरत होगी। तीनों सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को साफ चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। बेसन में मौजूद जिंक त्वचा के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी अधिक तेल को सोख लेती है और रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है।

एलोवेरा फेस पैक
ये फेस पैक न केवल ऑयली त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि रोम छिद्रों को खोलकर मुंहासों को रोकने में भी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच ताजा एलोवेरा और 5-6 बूंदें नींबू के रस की जरूरत होगी। सबसे पहले सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और साफ चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक ये पूरी तरह सूख न जाए। इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें। इसे सप्ताह में तीन बार दोहरा सकते हैं। एलोवेरा त्वचा के लिए लाभकारी है। ये बैक्टीरिया से लड़ता है और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। ये अधिक तेल को भी अवशोषित करता है। नींबू विटामिन सी का एक प्राकृतिक स्रोत है और इसमें कसैले गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं।

कॉफी और शहद का फेस पैक
ये त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच कॉफी और 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी। दोनों को मिलाकर चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने हाथों को गीला कर लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरू करें। कुछ मिनटों के एक्सफोलिएशन के बाद धो लें। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर भी है। कॉफी एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.