यूपी विधानसभा में पेश हुआ पूर्ण बजट, सीएम योगी ने रचा इतिहास

0 4

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार विधानसभा में अपना पांचवा व पूर्ण बजट पेश किया, जो केंद्र सरकार की तर्ज पर पेपरलेस रहा। 2021-2022 का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ का है। चालू वित्तीय वर्ष में कुल बजट 5.13 लाख करोड़ था। इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम और एक रिकॉर्ड जुड़ गया, वे बीजेपी  सरकार के पहले ऐसे सीएम हैं, जिनकी देखरेख में 5वीं बार बजट पेश किया गया है।

अब तक उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकारों में विभिन्न समय पर पांच मुख्यमंत्री बन चुके हैं। कल्याण सिंह दो बार मुख्यमंत्री रहे तो राम प्रकाश गुप्त और राजनाथ सिंह एक-एक बार उत्तर प्रदेश की गद्दी संभाल चुके हैं। योगी आदित्यनाथ 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री बने थे और अभी भी अपने पद पर कायम हैं।
प्रदेश में पहली बार भारतीय जनता पार्टी की 1991 में  सत्ता में आई थी, और मुख्यमंत्री का ताज कल्याण सिंह के सिर सजा था। लेकिन छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के चलते कल्याण सिंह की सरकार को बर्खास्त कर दिया गया था।

वो 1 साल 165 दिन ही मुख्यमंत्री पद पर रह सके थे। हालांकि कल्याण सिंह सरकार बर्खास्त नहीं हुई होती तो स्वाभाविक तौर पर वो अपना कार्यकाल पूरा करती, क्योंकि पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनी थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.