Green Card पर लगा बैन रद्द, जानिए भारतीयों को कैसे होगा फाएदा

0 3

वाशिंगटन : कोरोना महामारी के दौरान पुर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा ग्रीन कार्ड पर लगी रोक को राष्ट्रपति जो बिडेन ने हटा दिया है. बुधवार को बाइडन ने कहा कि वैध आव्रजन को रोकना ‘अमेरिका के हित में नहीं है.’ बाइडन ने कहा कि ‘इससे अमेरिका को नुकसान पहुंचता है….जिसमें अमेरिकी नागरिकों या वैध स्थायी निवासियों के परिवार के सदस्यों को यहां उनके परिवारों से मिलने से रोकना शामिल है. यह अमेरिका के उद्योगों को भी प्रभावित करता है, जिसका विश्वभर के प्रतिभाशाली लोग हिस्सा हैं.’ राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इससे हज़ारों भारतीयों को फायदा मिलेगा.

बता दें कि डोनाल्‍ड ट्रंप ने पिछले साल कोरोना वायरस के कारण बढ़ती बेरोजगारी से निपटने का हवाला देते हुए बीते वर्ष के अंत तक ग्रीन कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी, जिसे 31 दिसंबर को उन्होंने मार्च के अंत तक के लिए बढ़ा दिया था.

‘ग्रीन कार्ड’ को आधिकारिक रूप से परमानेंट रेजिडेंट कार्ड भी कहा जाता है. यह दूसरे देशों से आकर काम करने वाले लोगों को देने वाला एक ऐसा दस्तावेज है जो इस बात का प्रमाण है कि व्यक्ति को स्थाई रूप से देश में रहने का अधिकार है. एक कार्ड की वैधता 10 साल की होती है. 10 साल समाप्त होने केबाद इसे दुबारा रीन्यू कराया जाता है. बता दें कि बाइडन के इस फैसले का जानकारों ने स्वागत किया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.