ऑयली त्वचा के लिए करें घर के बने फेस वॉश का इस्तेमाल

गुलाब जल में स्किन टोनिंग गुण होते हैं जो ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते

0 6
ऑयली त्वचा पर मुहांसे की समस्या होना आम है। गर्मियों में ये समस्या अधिक बढ़ जाती है। ऑयली त्वचा होने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। ये बंद रोम छिद्र मुंहासों का कारण बनते हैं। त्वचा पर मौजूद तेल ड्राई स्किन की तुलना में अधिक धूल कणों को आकर्षित करता है।
जबकि बाजार में कई तरह के फेस वॉश उपलब्ध हैं जो आपकी ऑयली त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। हालांकि इनका प्रभाव कुछ ही समय तक रहता है। कई बार ये साइड इफेक्ट भी छोड़ सकते हैं। ऐसे आप ऑयली त्वचा के लिए घर के बने फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल
गुलाब जल में स्किन टोनिंग गुण होते हैं जो ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। त्वचा को ठंडा करने वाले गुणों के कारण आमतौर पर कई रेडीमेड फेस वॉश में इसका इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा के पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा गुलाब जल छिड़कें। इससे त्वचा को साफ करें. इससे आपकी त्वचा तुरंत साफ और फ्रेश महसूस करेगी।

नींबू और शहद
माना जाता है कि नींबू और शहद दोनों ही त्वचा के लिए बेहतरीन तत्व हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। नींबू आपकी ऑयली त्वचा के लिए एक अच्छे क्लींजर का काम करता है। शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। कई फेस वाश आपके चेहरे के प्राकृतिक तेल को हटा देते हैं लेकिन ये आपकी त्वचा को एक ही समय में साफ और मॉइस्चराइज करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबल स्पून शहद और 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं। दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक लगाकर रखें और पानी से धो लें।

कॉफी फेस वाश
ऑयली त्वचा को साफ करने के लिए आप कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके चेहरे पर अधिक तेल उत्पादन को नियंत्रित कर सकती है। कॉफी के एक्सफोलिएटिंग गुण आपके चेहरे की गंदगी को दूर करने और त्वचा के पीएच संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ कॉफी पाउडर, 1 छोटा चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इसे कुछ मिनट तक रखें और फिर धो लें।

सेब साइडर सिरका
चेहरे पर अधिक तेल उत्पादन आपकी त्वचा को सुस्त बना देता है। ऐप्पल साइडर विनेगर जैसे क्लींजर का इस्तेमाल करने से मदद मिल सकती है। ये अधिक सीबम उत्पादन को अवशोषित करने में मदद करता है और आपकी त्वचा पर जमा मृत त्वचा और गंदगी को हटाता है. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 3 चम्मच पानी डालें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। कॉटन पैड की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।

Attachments area
Leave A Reply

Your email address will not be published.