Saturday , May 21 2022

आकाशिय बिजली के कहर से एक बार फिर डरा बिहार 31, कि मौत

पटना :  बिहार पिछले कई दिनों से सुर्खियों में है। पिछले कई दिनों से बिजली का कहर बिहार में आतंक मचाय  हुआ है। अब राज्य में एक बार फिर बिजली गिरने से 31 लोगों की मौत हो गई। ताजा घटना में सबसे ज्यादा पटना में 5 लोगों की जान चली गई तो पूर्वी चंपारण में 3 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा पश्चिमी चंपारण, शिवहर, कटिहार और समस्तीपुर में भी वज्रपात ने लोगों की जान ले ली .बकि सैकड़ों लोग झुलस गए।सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का  मुआवजा देने की घोषणा की है।

 

 

बिहार में  वज्रपात का हाई अलर्ट जारी

बिहार में अगले 48 घंटे के लिए बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। लोगों से कहा गया है कि बारिश के दौरान घरों से बाहर ना निकले .मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि अगले 48 घंटे तक राज्य में ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं, जिसके अनुसार कई जिले वज्रपात से प्रभावित होंगे। लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने और सतर्क रहने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि थंडरस्टोर्म के सेल एक जगह बनकर हवाओं की गति और तापमान की स्थिति के हिसाब से इधर-उधर मूवमेंट करते रहते हैं। रडार पर मिलने वाले संकेतों के आधार पर आपदा विभाग सहित विभिन्न माध्यमों से लोगों तक इसकी सूचना पहुंचाई जा रही है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने,वज्रपात से लोगों की मौत पर जताया  गहरा शोक.

उन्होंने मृतकों के आश्रितों को तत्काल चार-चार लाख रुपए का अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है।मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैैं।

 

 

Leave a Reply