Monday , August 15 2022
11 साल के बच्चे ने पिता को ही ईमेल भेज मांगी 10 करोड़ की रंगदारी
11 साल के बच्चे ने पिता को ही ईमेल भेज मांगी 10 करोड़ की रंगदारी

11 साल के बच्चे ने पिता को ही ईमेल भेज मांगी 10 करोड़ की रंगदारी

गाजियाबाद। यूपी में गाजियाबाद के इंदिरापुरम से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां पांचवी क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के बच्चे ने अपने पिता का ईमेल आईडी हैक कर उनसे 10 करोड़ रुपए की मांग कर डाली। यही नहीं तय रकम न मिलने पर अश्लील तस्वीरें और परिवार की निजी जानकारियों को इंटरनेट पर डालने की धमकी भी दी। पुलिस की पड़ताल में बच्चे ने अपना गुनाह कबूल कर लिया।

गाजियाबाद की वसुंधरा कॉलोनी  में रहने वाले पीड़ित ने पुलिस से संपर्क कर बताया कि उनका मेल आईडी हैक कर उन्हें रोजाना धमकी भरे ई-मेल भेजे जा रहे हैं। जिसमें उनसे 10 करोड़ की रकम की मांग की गई है। उन्होंने पुलिस को बताया कि वह काफी परेशान हैं, क्योंकि हैकर उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि हैकर ने 1 जनवरी को उनका ई-मेल हैक किया था। यही नहीं उनके मोबाइल से भी छेड़छाड़ की गई थी।

पुलिस जांच में सामने आया सच

पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद जब जांच आगे बढ़ाई तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। जांच में जिस मेल आईडी से 10 करोड़ रुपयों की मांग की गयी थी उसका आईपी एड्रेस पीड़ित के घर का ही निकला। बाद में पुलिस वालों ने जब 11 साल के बच्चे से पूछताछ की तो उसने गलती स्वीकार कर ली।

ऑनलाइन क्लास में साइबर क्राइम के बारे में पढ़ा था

बच्चे ने बताया कि कुछ दिन पहले उसे स्कूल की ऑनलाइन क्लास में साइबर क्राइम के बारे में पढाया गया था। यही नहीं साइबर क्राइम से कैसे बचे इसके बारे में भी बताया गया था। साइबर क्राइम को लेकर बच्चा काफी जिज्ञासु था। ऐसे में इस सब्जेक्ट को समझने के लिए उसने यूट्यूब का रुख किया।

यूट्यूब से जुटाई जानकारी

साइबर क्राइम सेल के प्रभारी सुमित कुमार ने बताया बच्चे को कुछ समय पहले कंप्यूटर की ऑनलाइन क्लास के दौरान साइबर अपराध और उनसे बचने के संबंध में जानकारी दी गई थी। इस बारे में बच्चे ने यूट्यूब पर खूब विडियो देखी। किस तरह से ईमेल बनाते हैं और साइबर अपराध कैसे होता है आदि के बारे में विडियो देखी। यहीं से जानकारी जुटाकर उल्टे-सीधे मेल भेजने लगा। यह क्रम पिछले साल 24 जनवरी से 23 जनवरी के बीच तक चला। पुलिस बच्चे से अभी पूछताछ कर रही है। पता लगा रही है कि उसने इस तरह से ईमेल भेजकर अपने दोस्तों को भी परेशान तो नहीं किया है।

Leave a Reply