Wednesday , September 28 2022

वायु प्रदूषण माॅनीटरिंग के लिए इन 6 शहरों में बनेंगे 16 नए स्टेशन

लखनऊ: वायु प्रदूषण से जूझ रहे प्रदेश में अब और सख्त माॅनीटरिंग होगी. प्रदेश के छह शहरों में प्रदूषण जांचने के लिए 16 नए ऑन लाइन स्टेशन बनाए जाएंगे. इसमें प्रयागराज व फिरोजाबाद जैसे नए शहरों को भी शामिल किया गया है. लखनऊ में दो नए स्टेशन बढ़ाए जाएंगे. जगह की तलाश शुरू हो गई है. सरोजनीनगर व गोमतीनगर विस्तार प्रस्तावित है. इस वित्तीय वर्ष के अंत तक स्टेशनों को संचालित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

प्रदेश में बढ़ रहे प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड ने ऑनलाइन माॅनीटरिंग को और सख्त करने का फैसला लिया है. प्रदेश के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नए शहरों को शामिल करते हुए प्रमुख शहरों में स्टेशन बढ़ाने का निर्देश दिया था. बोर्ड ने आठ नए शहरों को शामिल करते हुए नए स्टेशन बनाने का प्रस्ताव भेजा था. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 16 स्टेशनों के लिए मंजूरी दे दी है.

अंतिम फैसला होना बाकी है  सर्वे कराया जा रहा है

लखनऊ में अभी चार स्टेशन स्थापित हैं. तालकटोरा, लालबाग, गोमतीनगर व अलीगंज से ऑन लाइन मानीटरिंग की जा रही है. बढ़ रहे शहर को देखते हुए स्टेशन बढ़ाने की जरूरत थी. अभी सरोजनीनगर व गोमतीनगर विस्तार को प्रस्तावित किया गया है. लेकिन अंतिम फैसला होना बाकी है. सर्वे कराया जा रहा है. शहर की आबादी को देखते हुए स्थान का अंतिम चयन होगा.

फिरोजाबाद में एक स्टेशन ही स्थापित किया जाएगा

वायु प्रदूषण की मानीटरिंग के लिए दो नए शहरों की मानीटरिंग होगी. इसमें प्रयागराज व फिरोजाबाद को शामिल किया गया है. प्रयागराज में तीन स्टेशन बनाए जाएंगे. जबकि फिरोजाबाद में एक स्टेशन ही स्थापित किया जाएगा.

यहां बढ़ेंगे स्टेशन

ऑनलाइन मानीटरिंग के लिए सबसे ज्यादा आगरा में स्टेशन बढ़ाए जा रहे हैं. यहां पर अभी एक स्टेशन से ही मानीटरिंग हो रही है. यहां पर पांच नए स्टेशन बनाए जाएंगे. कानपुर में अभी एक स्टेशन है. इसे बढ़ाकर तीन किया जाएगा. लखनऊ में दो स्टेशन बढ़ेंगे. जबकि वाराणसी में तीन स्टेशन बढ़ाने का फैसला किया गया है. यहां अब चार स्टेशनों से मानीटिरंग होगी. वायु प्रदूषण पर सख्त मानीटरिंग के लिए 16 शहरों में 18 नए स्टेशन बनाया जाएगा. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मंजूरी मिल गई है. जल्द ही स्टेशन स्थापित करने का काम शुरू होगा.

 

Leave a Reply