यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 173 नए केस, 40 मरीजों की मौत

0 1
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। बीते 24 घंटों में 02 लाख 66 हजार टेस्ट किए गए। 21 जिलों में संक्रमण का कोई मामला नहीं आया। जबकि 52 जिलों में पाए गए नए केस की संख्या इकाई अंकों में है। संक्रमण दर 0.1 फीसदी से भी कम स्तर पर आ चुका है, जबकि रिकवरी दर 98.5 फीसदी है। वर्तमान में कुल सक्रिय केस घटकर 3,197 रह गए हैं। बीते 24 घंटे में मात्र 173 नए पॉजिटिव केस आए और 348 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए। उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 68 लाख 07 हजार 529 कोविड टेस्ट हो चुके हैं।
सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिया कि कोविड वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। आज से केजीएमयू लखनऊ में 100 सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य प्रारंभ हो रहा है। इसके नतीजे, डेल्टा प्लस वैरिएंट की आशंका के दृष्टिगत बचाव के लिए जरूरी प्रयास करने में उपयोगी होंगे। मुख्यमंत्री योगी शनिवार को टीम-9 के साथ बैठक कर रहे थे जहां उन्होंने अफसरों के साथ प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर चर्चा की।
उन्होंने कहा कि कोविड के नित नए वैरिएंट के परीक्षण-अध्ययन के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को बढ़ाया जाना आवश्यक है। केजीएमयू की तर्ज पर वाराणसी और नोएडा  के चिकित्सा संस्थानों में इस संबंध में सुविधाएं बढ़ाई जाएं। आवश्यकतानुसार निजी क्षेत्र से भी सहयोग लिया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी प्रयास यथाशीघ्र पूरे किए जाएं। पीकू व नीकू की स्थापना की कार्रवाई तेज हो। विगत दिवस सहारनपुर में 50 पीकू बेड की बढ़ोतरी हुई है। अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू बेड की संख्या 5869 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में भी पीकू व नीकू स्थापना की कार्यवाही जारी है। सभी जिलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि अस्पतालों में उपकरणों की कमी न रहे। बाइपैप मशीन, पीडियाट्रिक आईसीयू, मोबाइल एक्सरे मशीन सहित सभी जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। इनके निर्माता कंपनियों से सीधे संवाद होना चाहिए। डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के पहले चरण का कार्य पूरा हो चुका है। इनके माध्यम से अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए। पीडियाट्रिक विशेषज्ञ हो, नर्सिंग स्टाफ हो अथवा तकनीशियनों की जरूरत, जिलावार स्थिति का आकलन करते हुए पर्याप्त मानव संसाधन की व्यवस्था कराएं। पीडियाट्रिक विशेषज्ञों के रिक्त पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी पूरी की जाए।
उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकवर उपयोगी है। हम 3 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगाने वाले पहले प्रदेश बनने जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 98 लाख 76 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमण की स्थिति

24 घंटे में नए मरीज : 173
24 घंटे में डिस्चार्ज : 328
24 घंटे में मौत : 40
अब तक डिस्चार्ज : 16,79,744
कुल एक्टिव केस : 3197
कुल मौत : 22,443

लखनऊ में कोरोना संक्रमण की स्थिति

24 घंटे में नए मरीज : 11
24 घंटे में डिस्चार्ज : 10
24 घंटे में मौत : 10
अब तक डिस्चार्ज : 2,35,346
कुल एक्टिव केस : 264
कुल मौत : 2618

Attachments area
Leave A Reply

Your email address will not be published.