Friday , August 12 2022
दिल्ली हिंसा में 22 FIR दर्ज, छावनी में तब्दील हुआ पूरा इलाका
दिल्ली हिंसा में 22 FIR दर्ज, छावनी में तब्दील हुआ पूरा इलाका

दिल्ली हिंसा में 22 FIR दर्ज, छावनी में तब्दील हुआ पूरा इलाका

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा के बाद पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया है. बीते दिन हुई हिंसा को लेकर अबतक पुलिस ने 22 एफआईआर दर्ज की हैं. पुलिस सीसीटीवी फुटेज के जरिए अब हिंसा फैलाने वाले लोगों की पहचान करने में जुटी है. वहीँ सिंघु बॉर्डर के आसपास भी बुधवार को सुरक्षा बढ़ा दी गई है, फिलहाल यहां प्रदर्शनकारियों की संख्या कम हो गई है. वहीँ हिंसा में लगभग 86 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. और एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत भी हो गई. पुलिस ने इस पूरे मामले के बाद 22 एफआईआर दर्ज की है. बुधवार यानि आज दोपहर करीब 12 बजे पंजाब किसान यूनियन की बैठक होनी है, जबकि दो बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी.

प्रदर्शनकारियों की पहचान करने में जुटी पुलिस

दिल्ली पुलिस अब जगह-जगह लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज निकालकर प्रदर्शनकारियों की पहचान करने में जुटी है. लालकिले, नांगलोई, मुकरबा चौक, सेंट्रल दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों से फुटेज निकालने के लिए स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच की मदद भी ली जा रही है. इसमें पुलिस पर हमला करने वाले, लालकिले पर चढ़ने वाले, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों पर पुलिस की नजरें हैं. साथ ही उन किसान नेताओं की पहचान भी की जा रही है जिन्होंने आंदोलनकारियों को निर्धारित रूट से अलग सेंट्रल दिल्ली में जाने के लिए भड़काया.

वहीँ स्थिति को देखते हुए गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर भारतीय टेलिग्राफ अधिनियम 1885 के तहत प्रावधानों का इस्तेमाल करते हुए सिंघु, गाजीपुर, टिकरी, नांगलोई और मुकरबा चौक तथा इनसे लगे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आस पास के क्षेत्रों में दिन में 12 बजे से रात 11 बजकर 59 मिनट तक इंटरनेट सेवा अस्थायी तौर पर बंद करने का निर्णय लिया है. मंत्रालय ने कहा है कि यह निर्णय सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने और किसी भी तरह की आपात स्थिति को टालने के लिए लिया गया है.

Leave a Reply