Friday , August 12 2022

इन इलाकों में 24 घंटे Drone से निगरानी, Mask न पहनने पर कटा चालान

गजियाबाद : देश में तेजी से बढ़ रहें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार व पुलिस प्रशासन तरह तरह के प्रयास कर रहें हैं. कई तरह के अभियान चला कर लोगों से लगातार मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अपील की जा रही है. बावजूद इसके अगर लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं तो पुलिस और प्रशासन द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है. अभी तक यह काम पारंपरिक तरीके से हो रहा था लेकिन अब इसमें तकनीक का सहारा लिया जा रहा है.

दरअसल, शनिवार को दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मास्क नहीं लगाने वालों की ड्रोन से निगरानी की गई इतना ही नहीं नियमों का पालन न करने वालो का चालान भी काटा गए. प्रशासन ने फाइन लेने के साथ ही चालान काटने वालों को मास्क भी दिए. अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन से निगरानी कर मास्क नहीं लगाने वाले प्रत्येक 21 लोगों से 200 रुपए का चालान किया गया.

बता दें कि हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रशासन से भीड़भाड़ वाली जगहों की 24 घंटे ड्रोन से निगरानी करने की बात कही थी. अदालत ने लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) और प्रयागराज जिलों में ड्रोन से निगरानी करने का आदेश दिया था. इसी के बाद से गाजियाबाद प्रशासन ड्रोन से निगरानी कर मास्क नहीं पहने वालों का चालान कर रहा है.

Leave a Reply