Sunday , June 26 2022

किआ की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की 5 खासियत

नई दिल्ली । किआ इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए तैयार है। किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 बहुत ही मॉडर्न लुक में आने वाली है। जैसा की हम सभी जानते हैं कि किआ हाल ही में देश में अपनी चौथी कार किआ कैरेंस को लॉन्च किया था अब कंपनी इस साल की दूसरी बड़ी लॉन्च के लिए तैयार है। आइये जानते हैं किआ ईवी-6 से जुड़े उन 5 विशेषताओं के बारे में जो किआ इलेक्ट्रिक कार में देखने को मिल सकते हैं।

1- किआ ईवी-6 फीचर्स (KIA EV6 Features)

सभी किआ वाहनों की तरह KIA EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एलईडी हेडलाइट्स, 64-कलर एंबिएंट लाइटिंग, Apple CarPlay और Android Auto के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टीपल ड्राइव मोड जैसी सुविधाओं से भरा हुआ है। इसमें 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले, एलईडी टेल लैंप के साथ और भी एडवांस फीचर्स मिलने की संभावनाएं हैं।

2- बैटरी पैक

लीक ब्रोशर के अनुसार आने वाली किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर में 77.4kWh एक बड़ा बैटरी पैक दिया जा सकता है, जो अच्छा रेंज देने में हेल्प करेगा। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में Kia EV6 भी थोड़ा छोटा 58kWh बैटरी पैक के साथ आता है।

3- रेंज

चूंकि किआ ईवी6 जीटी लाइन वैरिएंट में उपलब्ध होगा, मॉडल का एडब्ल्यूडी वर्जन एक बार फुल चार्ज करने पर 424 किमी की डब्ल्यूएलटीपी रेंज देन में सक्षम है। हालांकि, Kia EV6 के लॉन्ग-रेंज वर्जन में पूरी तरह चार्ज बैटरी पैक पर 528kms कवर करने का दावा किया गया है।

4- इंजन और पॉवरट्रेन

भारत में हमें टॉप-ऑफ़-द-लाइन ‘जीटी लाइन’ संस्करण मिलता है और यह संस्करण एक नहीं बल्कि दो इलेक्ट्रिक मोटरों से सुसज्जित है, जहां ये दोनों PMSM इलेक्ट्रिक मोटर 321bhp की पीक पावर और 605Nm का पीक टॉर्क को संयुक्त तरीके से जेनरेट करने में सक्षम हैं।

5- सिंगल वैरिएंट में हो सकती है लॉन्च

किआ मोटर्स द्वारा दायर ट्रेडमार्क के विपरीत, किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को सिर्फ 1 ट्रिम स्तर में लॉन्च करेगी, जो कि टॉप-एंड GT लाइन है।