Saturday , October 1 2022
छत्तीसगढ़ : कमीशनखोरी की शिकायत पर CM भूपेश बघेल का एक्शन
छत्तीसगढ़ : कमीशनखोरी की शिकायत पर CM भूपेश बघेल का एक्शन

छत्तीसगढ़ : कमीशनखोरी की शिकायत पर CM भूपेश बघेल का एक्शन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों की शिकायतों पर सूरजपुर में भी कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सूरजपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल देव को हटा दिया गया। उनकी जगह लीना कोसमी को सूरजपुर जिला पंचायत का नया CEO बनाया गया है। सूरजपुर से मुख्यमंत्री के हेलिकॉप्टर के टेकऑफ होते ही सामान्य प्रशासन विभाग ने तबादले का आदेश जारी कर दिया।
भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) 2016 बैच के अफसर राहुल देव को सूरजपुर से हटाकर जांजगीर-चांपा जिले में अपर कलेक्टर बनाया गया है। रविवार को प्रेमनगर विधानसभा में लगी चौपाल में कई लोगों ने जिला पंचायत में कमिशनखोरी की शिकायत की थी। आरोप था कि अधिकारी 20% लिए बिना कोई काम नहीं करते। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस शिकायत की जांच के निर्देश दिए थे। जांच होने तक जिला पंचायत CEO को हटाने पर बात हुई। सोमवार को मुख्यमंत्री के सूरजपुर से रवाना होते ही सामान्य प्रशासन विभाग ने तबादले का आदेश जारी कर दिया। मुख्यमंत्री को कई विभागों की शिकायत मिली है।
इससे पहले सूरजपुर में पत्रकारों से चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, अधिकांश अधिकारी अच्छा काम रहे हैं। जहां गड़बड़ी हो रही है, वहां सुधारने की जरूरत है। उन्होंने कहा, पंचायतों में काम सुधारने की जरूरत है। सुमेरपुर में टीचर नहीं जाते, बिहारपुर में एवजीदार पढ़ा रहे हैं। शिक्षा विभाग में बहुत कार्य करने की जरूरत है। योजनाओ की धरातल पर स्थिति से जुड़े एक सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, योजनाएं अच्छी चल रही हैं। शिकायते राजस्व विभाग की हैं। उनका निराकरण कर रहे हैं। उसके लिए ऑनलाइन कॉल सेंटर भी खोल रहे हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री ने अफसरों की समीक्षा बैठक के दौरान कहा, जो होना चाहिए वही हो, जो नहीं होना चाहिए वो बिल्कुल न हो। वन अधिकार पट्टा वितरण में सावधानी बरतें, यह वास्तविक लोगों को मिले इसका ध्यान रखा जाए।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, सरकार जल्दी ही गौ मूत्र की भी खरीदी शुरू करेगी। गौ मूत्र के संग्रहण, उसके भंडारण, प्रोसेसिंग, खरीदी रेट, बने उत्पादों के लिए मार्केट इन सबका आकलन करने के लिए समितियां बनाई गई हैं। गौ मूत्र खरीदी की पूरी योजना के लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बन रही है। मुख्यमंत्री ने कहा, गोबर और गौ मूत्र से गौ धन का महत्व बढ़ेगा।