Monday , August 15 2022

Bihar Election: पैसा देकर वोट खरीदने वाले नेताओं पर, सौ मिनट के अंदर होगी कारवाई, जानिए कैसे?

पटना: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को अपराध मुक्त बनाने के लिए चुनाव आयोग ने एक बड़ा कदम उठाते हुए आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले नेताओं पर शिकंजा कसने की तैयारी करने में लगी हुई है। फोटो और वीडियो के जरिए आयोग ऐसे नेता और पार्टी पर सौ मिनट के अंदर कारवाई करेगा। सिविजिल ऐप पर शिकायत के बाद जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग की टीम संबंधित मामले की मॉनिटरिंग में लग जाएगी। इस बार फोटो और वीडियो अपलोड करने की सुविधा दी गई है।

ऐसे की जा सकती है शिकायत

बिहार चुनाव में आगे कोई नेता आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो कोई भी मतदाता अपने मोबाइल में सिविजिल ऐप डाउनलोड कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कोई नेता तो चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन करता है तो आप उसकी फोटो या वीडियो तत्काल अपलोड कर सकते हैं। जीपीएस के जरिए शिकायत आयोग तक पहुंच जाएगी, जिसके बाद मॉनिटरिंग में लगी टीम जांच में जुट जाएगी।

पहले नही हो पाती थी जल्द कारवाई

इससे पहले चुनावों में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर जल्द कारवाई नहीं हो पाती थी लेकिन अब साक्ष्य के आधार पर सौ मिनट में कारवाई होगी। चूंकि वीडियो और फोटो अपलोड करने का विकल्प दिया जा रहा है, इसलिए अब चुनाव आयोग और जिला प्रशासन कारवाई कर पाएगी। शिकायत जीपीएस लोकेशन के साथ अपलोड होंगे। डीएम कुमार रवि ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। मजिस्ट्रेट, फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम को विशेष जिम्मेदारी दी गई है।

गोपनीय रखी जाएगी शिकायत की पहचान

चुनाव आयोग ने कहा कि शिकायत करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी ताकि उसे कोई नेता या पार्टी परेशान ना करे। वोटर को डराने धमकाने, वोट डालने के लिए वाहन की व्यवस्था कराने, उपहार देने, पैसा देने, शराब बांटने, सांप्रदायिक भाषण देने, बिना अनुमति के पोस्टर पैम्फलेट वितरित करने, बिना अनुमति के सभा करने जैसे मामले पर शिकायत की जा सकती है।

Leave a Reply