Thursday , July 7 2022

 Airtel ने इस मामले में Jio सहित सभी नेटवर्क को छोड़ा पीछे

टेक डेस्क: देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी Airtel ने हर मुश्किल समय में अपने यूजर्स का साथ दिया है, फिर चाहे वह लॉकडाउन का दौर ही क्यों न हो। कंपनी की हमेशा यही कोशिश की, कि वह अपने यूजर्स को बेहतरीन नेटवर्क सर्विस के साथ शानदार इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराये, ताकि यूजर्स कहीं भी और कभी भी स्लो इंटरनेट की समस्या का सामना ना करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि कंपनी इस पर खरी भी उतरी है। इस बात की पुष्टि मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस पर अध्ययन करने वाली फर्म OpenSignal के टेस्ट से होती है। Airtel ने 7 में से 4 क्वालिटी मैट्रिक्स में यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देकर बाकी सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ पहला स्थान प्राप्त किया है। Airtel ने गेमिंग एक्सपीरियंस, वीडियो एक्सपीरियंस, वॉयस ऐप एक्सपीरियंस और डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस में बाकी टेलिकॉम कम्पनियों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

Airtel यूजर्स को मिला बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस

आज का समय डिजिटल समय है। जैसे-जैसे इंटरनेट का दायरा बढ़ रहा है, लोग ऑनलाइन गेम का लुत्फ भी उठा रहे हैं। ऑनलाइन गेम खेलने का फायदा यह है कि यहां गेमर्स दूर बैठे किसी दोस्त के साथ अच्छे ग्राफिक्स वाले गेम खेल सकते हैं। लेकिन यह तभी संभव हो पाएगा, जब आपका नेटवर्क फास्ट और लो लेटेंसी वाला हो। लंदन बेस्ड नेटवर्क एनालिटिक्स फर्म OpenSignal के टेस्ट से यह साबित हो गया कि गेमिंग एक्सपीरियंस देने के मामले में Airtel अव्वल है। कंपनी बेहतर मोबाइल गेमिंग एक्सपीरियंस में 100 में से 55.6 अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर कायम है।

बेस्ट वीडियो एक्सपीरियंस देने वाला नेटवर्क है Airtel

आज कल हर कोई ऑनलाइन विडियो देखना पसंद करता है। चाहे YouTube पर वीडियो देखना हो या फिर OTT पर मूवी और वेबसीरीज, अगर फास्ट इंटरनेट न हो तो विडियो देखने का मजा बेकार हो जाता है। लेकिन Airtel ने यूजर्स की इस समस्या पर पूरा ध्यान दिया है, इसलिए वो पिछले चार बार से बेस्ट वीडियो एक्सपीरियंस देने के मामले विजेता बन रही है। OpenSignal रिपोर्ट में Airtel ने (55-65) रेटिंग हासिल की है। इस रेटिंग को Good की श्रेणी में रखा जाता है। COVID संकट में Airtel का नेटवर्क उन यूजर्स के लिए बहुत ही उपयोगी सबित हुआ।

वॉयस ऐप एक्सपीरियंस

आज हमारे पास बात करने के कई सारे ऑप्शन्स हैं। अगर आपकी सिम के जरिए बात नहीं हो रही है, तो आप ऐप के जरिए बात कर सकते हैं। वॉयस और वीडियो कॉल के लिए व्हाट्सएप, स्काइप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स अच्छे हैं। लेकिन समस्या है कि इन ऐप्स पर कॉल करने के लिए आपके पास अच्छा नेटवर्क होना चाहिए। वॉयस ऐप एक्सपीरियंस देने के मामले में Airtel ने एक बार फिर बाजी मारी है। OpenSignal रिपोर्ट में इसने 100 में से 75.5 स्कोर के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है।

शानदार है डाउनलोड स्पीड

घर से काम करते वक्त सबसे बड़ी समस्या इंटरनेट की होती है। लेकिन इस दौरान Airtel ने यह समस्या नहीं आने दी। इन्होंने न केवल बेस्ट गेमिंग और वीडियो एक्सपीरियंस दिया, बल्कि डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस देने के मामले में भी सबको पीछे कर दिया। अन्य टेलिकॉम नेटवर्क की तुलना में Airtel यूजर्स शानदार डाउनलोड स्पीड का लाभ उठा रहे हैं। इन्होंने एक बार फिर 10.4Mbps के स्कोर के साथ डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस का खिताब जीता है।

कौन करता है पहले या आखरी का निर्णय

OpenSignal एक स्वतंत्र मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी है जो मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस को निर्धारित करने में विशेषज्ञता रखती है। यह एक मानक संस्था है और इसकी एनालिटिक्स रिपोर्ट मोबाइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल नेटवर्क के विकास को प्रेरित करती है। इसकी रिपोर्ट Ookla जैसे अन्य समान एनालिटिक्स से अधिक मायने रखती है क्यूंकि Ookla नेटवर्क कंपनियों के साथ जुड़कर एक सर्वर यूज़र्स के पास स्थापित करता है, इसीलिए वह आदर्श परिस्थितियों में नेटवर्क की अधिकतम संभव स्पीड का परीक्षण करता है। जबकि Opensignal सामान्य उपयोग के तहत यूज़र्स को क्या स्पीड मिलेगी इसका परिक्षण करता है, इसी वजह से Opensignal ज़्यादा माननीय है।

 

 

 

Leave a Reply