26 से शुरू होगी Allahabad University की प्रवेश परीक्षा, जानें परीक्षा कार्यक्रम

0 12

प्रयागराज: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शनिवार (26 सितंबर) से शुरू होगी। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की ये प्रवेश परीक्षाएं 11 शहरों के 77 केंद्रों पर दो पालियों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से आयोजित होगी। पहले दिन यानी 26 सितंबर की दोनों पालियों में 35654 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

दो पालियों में होगी प्रवेश परीक्षा

प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि 26 सितंबर को बीएससी (गणित, बॉयो, गृह विज्ञान) और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा होगी। इस दिन पहली पाली में सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक बीएससी (गणित और बॉयो) की परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी। वहीं दूसरी पाली में अपराह्न दो से चार बजे तक बीकॉम और बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा होगी। बीएससी मैथ के लिए 17707, बीएससी बायो के लिए 7635, बीएससी गृह विज्ञान के लिए 91 और बीकॉम के लिए 10221 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है।

शिक्षकों-कर्मचारियों की छूट्टी रद्द

विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा शुरू होने के साथ ही दाखिले की प्रक्रिया में लगाए गए सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल की तरफ से यह आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेश के अनुसार जब तक दाखिले की प्रक्रिया चलेगी किसी भी शिक्षक और कर्मचारी को अवकाश नहीं स्वीकृत किया जाएगा।

इन शहरों व राज्‍यों में होगी प्रवेश परीक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया है कि विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा प्रयागराज के अलावा बेंगलुरू, दिल्ली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, पटना, तिरुवनंतपुरम और वाराणसी के 45 ऑफलाइन और 32 ऑनलाइन केंद्रों पर परीक्षा होगी। सिर्फ प्रयागराज में परीक्षा के लिए 27 ऑफलाइन और 11 ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.