बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए 12 अक्टूबर तक करें आवेदन

जिलाधिकारी ने बताया कि यह पुरस्कार बेगम अख्तर पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा।

0 3

आजमगढ़। डीएम राजेश कुमार ने अवगत कराया है कि संस्कृति विभाग,उ.प्र. द्वारा मल्लिका-ए-गज़ल बेगम अख्तर की स्मृति में दादरा/ ठुमरी/गजल विधाओं में ऐसे प्रतिभावान गायक, जिसकी आयु 40 वर्ष से कम न हो, को बेगम अख्तर पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, जिसके अन्तर्गत चयनित कलाकार को 5 लाख रुपए की धनराशि, अंगवस्त्र एवं प्रशास्ति पत्र भेंट स्वरूप प्रदान किया जाता है।

जिलाधिकारी ने बताया कि यह पुरस्कार बेगम अख्तर पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा। प्रतिवर्ष दादरा, ठुमरी एवं गजल के क्षेत्र में विशेष प्रतिभावान विशिष्ट गायक को, जिसने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किये हों तथा राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया हो, को सम्मानित किया जाता है। बेगम अख्तर पुरस्कार प्रत्येक वर्ष सामान्यतः एक सुयोग्य गायक कलाकार को दिया जायेगा, किन्तु योग्यता के आधार पर संख्या बढ़ायी जा सकती है। इसके अन्तर्गत चयनित कलाकार को रू0 05 लाख (रूपया पाँच लाख मात्र) नगद धनराशि, अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र भेंट स्वरूप प्रदान किया जाता है।

बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी अथवा उसकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश होना चाहिये। कलाकार की आयु 40 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये। कलाकार को अपनी प्रतिभा की दीर्घ साधना एवं श्रेष्ठ उपलब्धि के भरसक निर्विवाद मानदण्डों के आधार पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त होनी चाहिए। यह पुरस्कार कलाकार के गायन के क्षेत्र में सम्पूर्ण उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किया जायेगा, न कि किसी एक विशिष्ट संरचना के लिए।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि आवेदन का प्रारूप जिला सूचना कार्यालय, कक्ष संख्या 42ए, कलेक्ट्रेट भवन, सिविल लाइन आजमगढ़, से किसी भी कार्यालय दिवस में प्राप्त किया जा सकता है तथा कार्यालय में आवेदन पत्र भरकर जमा करने की अन्तिम तिथि 12 अक्टूबर 2021 (शाम 5 बजे तक) निर्धारित है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.