Wednesday , May 25 2022

बिहार में एक साथ होंगे विधानसभा और 65 सीटों पर उपचुनाव: चुनाव आयोग

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच शुक्रवार को चुनाव आयोग ने देश में चुनाव आयोजित करने को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। चुनाव आयोग ने बिहार में एक साथ विधानसभा और 65 सीटों पर उपचुनाव कराने जाने का फैसला किया है। चुनाव आयोग के अनुसार, आयोग ने एक समय के आस पास सभी 65 सीटों पर उपचुनाव और बिहार का विधानसभा चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

एक साथ चुनाव कराये जाने की बताई ठोस वजह

चुनाव आयोग ने बिहार में एक ही समय पर विधानसभा और 65 सीटों पर उपचुनाव कराने के फैसले को लेकर एक ठोस वजह बताई है।
आयोग के अनुसार, उन्हें एक साथ जोड़ने के प्रमुख कारकों में से एक सीएपीए(CAPF)/अन्य कानून और व्यवस्था बलों और चुनाव से जुड़े अन्य लॉजिटिक्स के एक साथ काम इस्तेमाल करना है। चुनाव की तारीखों को लेकर हो रहे सवालों पर चुनाव आयोग ने तस्वीर साफ करते हुए कहा है कि, बिहार विधानसभा चुनाव और साथ ही उपचुनावों के तारीखों का ऐलान आयोग कि ओर से उचित समय पर कर दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने देश में कोरोना वायरस महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए आयोग ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए थे, जिनमें कुछ मानकों के साथ रैलियों और घर-घर प्रचार की अनुमति प्रदान कर दी गई है। इसके अलावा मतदान के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के बटन दबाने के लिए वोटरों को ग्लव्स (दस्ताने) उपलब्ध कराए जाएंगे। संभवत: यह ग्लव्स डिस्पोजेबल होंगे।

Leave a Reply