Wednesday , May 25 2022

आजमगढ़ जिलाधिकारी ने त्योहारों के लिए जारी किए दिशा निर्देश

आजमगढ़: देश भर में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में कोरोना वाइरस के चलते 5 अगस्त को राम जन्म भूमि के शिलान्यास समारोह के साथ – साथ बकरीद, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस के त्योहारों को सुरक्षित रूप से मानाने के लिए जिलाधिकारी राजेश कुमार व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में नेहरू हाल के सभागार में बैठक हुई है। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, एसपी सिटी पंकज कुमार पाण्डेय, एसपी ग्रामीण, एसपी ट्रैफिक सुधीर जायसवाल, सीओ सिटी ईला मारन, समस्त एसडीएम/सीओ, व्यापार मण्डल व विश्व हिन्दू परिषद के सदस्य सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया, ‘अगस्त में अयोध्या राम मंदिर के शिलान्यास का समारोह आयोजित है, इस समारोह में वही व्यक्ति भाग लेंगे, जिनको आमंत्रित किया गया है, बिना आमंत्रण के कोई भी व्यक्ति अयोध्या नही जायेगा, इसके लिए अयोध्या की सीमा सील रहेगी। उन्होने कहा कि, राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से संबंधित प्रतिक्रिया सार्वजनिक स्थानों पर ना करें, जो भी प्रतिक्रिया करे अपने घर में ही करें। जिलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या की तरफ जाने वाले व्याक्तियों की प्रॉपर जांच करने के बाद ही उन्हें अनुमति दी जायेगी।

 क़ुरबानी के समय 5 व्यक्तियों से ज्यादा एकत्रित होने पर प्रतिबंध

जिलाधिकारी ने यह निर्देश दिये कि, कुर्बानी किसी भी दशा में सार्वजनिक स्थानों पर न हो, कुर्बानी के अपशिष्ट को नालों/सार्वजनिक स्थानों पर न फेंका जाय, कुर्बानी के अपशिष्ट को एकत्रित करने के लिए डोर-टू-डोर व्यवस्था करायें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त ईओ नगर पालिका /नगर पंचायतों को यह भी निर्देश दिये कि साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायें एवं जल सप्लाय की कहीं कोई समस्या न हो। जो भी अधिकारी/कर्मचारी बकरीद के त्यौहार में लगे हुए हैं, वे एलर्ट मूड में रहें और अपने जिम्मेदारियों के प्रति संवेदनशील रहेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर एक साथ 5 व्यक्तियों से ज्यादा एकत्रित नही होंगे।

रक्षाबंधन पर रहेंगी ये व्यवस्थाय

3 अगस्त 2020 को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा रहा है इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड को निर्देश दिये कि त्यौहारों पर 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति करायें। रक्षाबंधन के त्यौहार पर सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करायें। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि त्यौहार के दृष्टिगत पीवीआर वैन की ड्यूटी अपने सुविधानुसार लगा लें और प्रतिदिन फुट पेट्रोलिंग करायें।

Leave a Reply