Friday , May 27 2022

सीने में दबाव महसूस कर रहें तो सतर्क, ये हो सकते है साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण 

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत और सीने में दर्द की शिकायत सबसे ज्यादा हो रही है. लेकिन आप जानते हैं कि यही लक्षण साइलेंट हार्ट अटैक के भी है.
साइलंट हार्ट अटैक एक ऐसी परेशानी है जिसमें मरीज को सीने में दर्द के साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत होती है. ऐसे मरीज इस दर्द को गैस की शिकायत समझ कर हल्के में टाल देते हैं. लेकिन वास्तविकता यह है कि साइलेंट हार्ट अटैक के मरीज में लक्षण नहीं दिखते.

सीने में दबाव महसूस कर रहें तो सतर्क

लोगों को लगता है कि जब हार्ट अटैक आएगा तो उनके सीने में तेज दर्द होगा और उन्हें पता चल जाएगा. लेकिन कई बार हार्ट अटैक बिना किसी लक्षण के अचानक आता है. उसे साइलंट हार्ट अटैक कहते हैं. साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले आप में कई लक्षण जरूर आते हैं, जिनपर ध्यान देकर आप समय पर अपना इलाज करा सकते हैं. आइए जानते हैं कि साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण क्या है.
सीने में दबाव महसूस कर रहें तो सतर्क रहें

अगर आपकी आर्टरी में ब्लॉकेज हैं तो आपके सीने में दबाव महसूस होगा. अगर आप सीने में दर्द या किसी तरह का दबाव महसूस नहीं कर रहे तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

 बांह में फैलना हार्ट अटैक का है लक्षण

सीने में तेज दर्द उठना और धीरे-धीरे ये दर्द पूरे बांह में फैलना हार्ट अटैक का लक्षण है. हार्ट अटैक की वजह से दर्द बांह तक पहुंच जाता है. अचानक कमजोरी महसूस करनाअगर आपको अचानक से चक्कर आए या फिर बेहद कमजोरी महसूस हो तो परिवार के किसी सदस्य के साथ डॉक्टर के पास तुरंत जाएं और अपना उपचार कराएं.

जबड़े में दर्द

जबड़े में दर्द होना वैसे तो आम परेशान है, लेकिन अगर सीने में दर्द के दौरान आपके जबड़े में भी दर्द पहुंच जाए तो समझ जाइए कि ये हार्ट अटैक के लक्षण है. जबड़े के पास की नसें आपके हृदय से निकलती हैं, इसलिए जबड़े में तेज दर्द होता है.

पैरों और एड़ियों में सूजन है अटैक के लक्षण

अगर आपके पैरों में सूजन आ रही है तो समझ जाइए कि हार्ट ब्लड को ठीक से पम्प नहीं कर पा रहा. हार्ट अटैक से पहले किडनी भी कमजोर पड़ने लगती है जिसकी वजह से पैरों में सूजन आती है.

Leave a Reply