Saturday , August 13 2022

ब्लड प्रेशर से लेकर चमकदार स्किन तक, हर कमी पूरी करेगा ये ड्राय फ्रूट

लखनऊ: किशमिश के अपने ही कई फायदे है ये एक ऐसा ड्राय फ्रूट है जिसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. अगर आप किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर खाएंगे तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. यह स्किन की चमक को बढ़ाती है और खून में आयरन की कमी को भी दूर रखती है. जानिए रोजाना किशमिश का पानी पीने के फायदे

पेट की गंदगी को निकालने में करता है मदद

शरीर में अक्सर हानिकारक टॉक्सिंस यानी जहरीले तत्व बन जाते हैं जो कमजोरी बढ़ाते हैं. ऐसे में खाली पेट किशमिश का पानी शरीर की गंदगी दूर करता है. सुबह-सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस दूर होते हैं. किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो पेट की गंदगी को बाहर निकालने में आपकी मदद करते हैं.

किशमिश का पानी भी चेहरे पर लाता है चमक

बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ किशमिश का पानी चेहरे पर भी चमक लाता है. यह पिंपल्स से बचाने में आपकी मदद करता है. इस पानी से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है जिसके चलते चेहरे पर निखार आने लगता है और स्किन का ग्लो बढ़ता है.

हार्ट अटैक से बचाव

इन दिनों तनाव के कारण कम उम्र के लोग भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में किशमिश का पानी फायदेमंद है. इसे रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी घटती है। यह रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाने का काम करती है.

खून एनीमिया और आयरन की होगी दूर

जिन लोगों को एनीमिया से शिकायत है, उन्हें किशमिश का पानी पीना चाहिए.  इसमें मौजूद आयरन की अधिक मात्रा से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. इसके अलावा यह डाइजेशन बेहतर करने में भी आपकी मदद करता है.

 

Leave a Reply