Thursday , July 7 2022

Azamgarh में भाई दूज : बहनों ने की भाइयों की लंबी उम्र की कामना

आजमगढ़: पूरे देश में आज भाई दूज का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यूपी के आजमगढ़ जिले में भी में भाई दूज का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा। आजमगढ़ में बहनों ने भाइयों के माथे पर मंगल तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को उपहार भेंट कर मंगलकामना की।

दीवाली के दो दिन बाद मानते हैं भैया दूज

दरअसल, दिवाली के पंचपर्व का पांचवां दिन, यम द्वितीया और भाई दूज कहलाता है।  यह पर्व भाई-बहन के पवित्र रिश्ते और स्नेह का प्रतीक है। रक्षा बंधन पर बहनें अपने भाई के यहां राखी बांधने जाती हैं और भाई दूज पर भाई अपनी बहन के घर तिलक करवाने जाते हैं. भारतीय परंपरा के ये पर्व एक-दूसरे का कुशलक्षेम पूछने, दुख-सुख बांटने का सुअवसर हैं।

देश में कई नामों से जाना जाता है भैया दूज का त्यौहार

इस त्यौहार को देश के उत्तरी हिस्सों में भैया दूज, बंगाल और असम में भाई फोंटा, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और कर्नाटक में भाऊ बीज या भाव बिज के रूप में मनाया जाता है। इस त्यौहार को तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी मनाया जाता है। यह त्यौहार बहनों और भाइयों के परिवारों की एकजुटता का प्रतीक है। देश के दक्षिणी भाग में इस त्यौहार को यम द्वितीया या भृत्य द्वितीया भी कहा जाता है। वहीं, आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना में भाई दूज को भागिनी हस्त भोजनाम के नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Reply