Wednesday , August 10 2022

बाइडन ने अमेरिकी नागरिकों को 2000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि देने पर जोर दिया

वॉशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी नागरिकों को 2000 डॉलर की ‘प्रोत्साहन राशि’ देने पर जोर दिया है और कहा कि कोरोना वायरस राहत भुगतान के लिए मौजूदा 6,00 डॉलर की राशि पर्याप्त नहीं है, और ऐसे में लोगों को किराया देने या खाना खरीदने में किसी एक को चुनना पड़ रहा है।

बाइडन ने वर्तमान 600 डॉलर की नकद राशि को डाउन पेमेंट बताया और उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था कि यदि उनकी पार्टी संसद के दोनों सदनों में बहुमत में आई तो 2000 डॉलर की राशि तुरंत जारी की जाएगी। चूंकि अब डेमोक्रेट्स के पास प्रतिनिधि सभा और सीनेट में बहुमत है, और बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे, ऐसे में उनके द्वारा नए प्रोत्साहन पैकेज पर जोर दिए जाने की पूरी संभावना है।

बाइडन ने रविवार को कहा था कि जब आपको किराया देने या खाना खाने के बीच चयन करना हो, तो सिर्फ 600 अमेरिकी डॉलर पर्याप्त नहीं हैं। हमें 2,000 अमेरिकी डॉलर की प्रोत्साहन रॉशि की जरूरत है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी 2,000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि देने की वकालत की है। इस संबंध में दिसंबर में प्रतिनिधि सभा ने एक विधेयक भी पारित किया था, हालांकि इस कदम को रिपब्लिकन द्वारा रोक दिया गया, जिनके पास ऊपरी सदन में बहुमत था। दो भारतीय-अमेरिकी सांसदों रो खन्ना और प्रमिला जयपाल ने भी अमेरिकियों के लिए 2,000 डॉलर की प्रोत्साहन राशि की मांग की है।

Leave a Reply