Friday , August 12 2022
Biden ने सेना में Transgender की भर्ती पर रोक का ट्रंप प्रशासन का फैसला पलटा
Biden ने सेना में Transgender की भर्ती पर रोक का ट्रंप प्रशासन का फैसला पलटा

Biden ने सेना में Transgender की भर्ती पर रोक का ट्रंप प्रशासन का फैसला पलटा

वॉशिंगटन। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को एक आदेश पर हस्ताक्षर कर अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल के उस आदेश को पलट दिया जिसमें सेना में ट्रांसजेंडरों की भर्ती पर एक तरह से रोक लगा दी गई थी। बाइडन ने ओवल ऑफिस में रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ बैठक के दौरान आदेश पर हस्ताक्षर किए जिससे लैंगिक पहचान के आधार पर लोगों को सेना से बाहर करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आदेश पर हस्ताक्षर करने के साथ ही कहा कि मैं जो कर रहा हूं, उससे सभी योग्य अमेरिकी सेना में सेवा देने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल केपहले साल में ही ट्रांसजेंडरों के सेना में शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया था। बाइडन के कार्यभार संभालने के बाद से ही उनके पेंटागन की इस नीति में बदलाव करने की संभावनाएं बनी थीं।

सेवानिवृत्त जनरल लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिका के रक्षा मंत्री पद के लिए अपने नाम की पुष्टि के लिए सीनेट के समक्ष पिछले सप्ताह हुई सुनवाई के दौरान इस कदम का समर्थन किया था। ऑस्टिन ने कहा था कि मैं इस प्रतिबंध को हटाने की राष्ट्रपति की योजना का समर्थन करता हूं। अगर आप सेवा करने के लिए योग्य हैं और मानकों को बनाए रख सकते हैं, तो आपको सेवाएं देने का अधिकार होना चाहिए।

यह आदेश रक्षा और होमलैंड सिक्योरिटी के विभागों को निर्देश देता है कि वे सैन्य और तटरक्षक बल में आदेश को लागू करने के लिए कदम उठाएं। इसमें कहा गया है कि उन्हें ऐसे लोगों के रिकॉर्ड को फिर से जांचना होगा जिन्हें पिछली नीति के तहत अस्वीकृत कर दिया गया था। इसके लिए विभागों को 60 दिनों के भीतर राष्ट्रपति को अपनी प्रगति पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

Leave a Reply