गैस सिलंडर से लेकर बैंक से जुड़े इन चीज़ों में हुए बड़े बदलाव

आज 1 अक्टूबर को रोज़मर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बड़े बदलाव किये गए है. जिसका असर आम जनता पर काफी पड़ने वाला है. जिसमें से बैंक से लेकर एलपीजी सिलेंडर और पेंशन में कई बदलाव हुए है.

0 5

लखनऊ: आज 1 अक्टूबर को रोज़मर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बड़े बदलाव किये गए है. जिसका असर आम जनता पर काफी पड़ने वाला है. जिसमें से बैंक से लेकर एलपीजी सिलेंडर और पेंशन में कई बदलाव हुए है. आइये जानते हैं वो कौनसे बदलाव हैं.

1. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट बढ़ा:

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने 19 किग्रा कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपए प्रति सिलेंडर तक बढ़ा दिए हैं। सिलेंडर की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में 19 किग्रा कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1693 रुपए से बढ़कर 1736.5 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है।

2. ऑटो डेबिट पेमेंट का नया सिस्टम हुआ लागू:

ऑटो डेबिट का मतलब है कि आपके मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग में बिजली, LIC या अन्य किसी खर्च को ऑटो डेबिट मोड में डाला है तो एक निश्चित तारीख को पैसा बैंक अकाउंट से अपने आप कट जाएगा।

3. इलाहाबाद, ओबीसी और यूनाइटेड बैंक में नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक:

पंजाब नेशनल बैंक के साथ OBC और यूनाइटेड बैंक को मर्ज कर दिया गया है। वहीं इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय हो गया है। ऐसे में इन बैंक के ग्राहकों को नई चेक बुक लेनी पड़ेगी.

4. डीमैट अकाउंट में KYC है ज़रूरी:

आगर आप स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं तो KYC करना ज़रूरी है. अगर कोई व्‍यक्ति KYC नहीं कराता है तो उनका डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

5. घर बैठे बनेगा DLC:

सरकार ने अब डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) बनाने की प्रक्रिया घर बैठे ही शुरू कर दी है. की गई है, Jeevanpramaan.gov.in/app पर जाकर आप ये काम कर सकते हैं.

6. खाद्य पदार्थों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य:

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने खाद्य पदार्थों से जुड़े सभी दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दे दिया है। बिना रजिस्ट्रेशन खाद्य पदार्थों से जुड़े दुकानदारों को सामान के बिल पर FSSAI का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही दुकान से लेकर रेस्टोरेंट को डिस्प्ले में बताना होगा कि वह किन खाद्य पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.