Monday , September 26 2022

Apple iPhone 14 का इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए बड़ी खबर,सामने आई ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

iPhone 14 का इंतजार कर रहे यूजर्स को तगड़ा झटका लगने वाला है, ऐसा इसलिए क्योंकि नए आईफोन के लॉन्च में देरी हो सकती है। यह खबर ऐसे समय में आ रही है, जब दुनिया बेसब्री से नए आईफोन का इंतजार कर रही है। पिछली रिपोर्ट्स और अफवाहों ने कहा गया था कि 13 सितंबर को अगली आईफोन सीरीज लॉन्च होगी, लेकिन एक नए लीक से पता चलता है कि ऐप्पल फैन्स को नए आईफोन के लिए उम्मीद से ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है! ऐसा चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव के कारण हो सकता है। समस्या अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की यात्रा से उपजी है, जिस पर चीन ने आपत्ति जताई थी। लेकिन यह अपकमिंग iPhone 14 लॉन्च से कैसे संबंधित है? चलिए बताते हैं…

iPhone 14 का प्रोडक्शन धीमा हो सकता है
चिपमेकर TSMC Apple के iPhone का टॉप सप्लायर्स है और कंपनी चीन में चिप्स की सप्लाई करती है, जहां iPhones का एक बड़ा हिस्सा असेंबल किया जाता है। GSMArena की रिपोर्ट के अनुसार, चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव के कारण चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को शिपिंग डॉक्यूमेंट्स में “ताइवान” या “चीन गणराज्य” के किसी भी उल्लेख पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए नियम लाने पड़े हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, “इसका मतलब है कि कुछ, यदि सभी नहीं, तो हार्डवेयर को वापस ताइवान भेजा जा सकता है और परिणामस्वरूप iPhone 14 का प्रोडक्शन धीमा हो सकता है।”

ऐप्पल ने “मेड इन ताइवान” या “रिपब्लिक ऑफ चाइना” लेबल हटाने का अनुरोध किया
मामले को बदतर बनाते हुए, पेलोसी को पेगाट्रॉन के उपाध्यक्ष और टीएसएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यात्रा के दौरान देखा गया था, इस संभावना को बढ़ाते हुए कि यह चीन और ताइवान के बीच एक भयंकर व्यापार युद्ध की शुरुआत है, ऐसे में ऐप्पल और अन्य यूएस-आधारित कंपनियों का टेंशन बढ़ गया है।। GSMArena की रिपोर्ट के अनुसार, ऐप्पल ने सभी “मेड इन ताइवान” या “रिपब्लिक ऑफ चाइना” लेबल को हटाने या बदलने का अनुरोध किया है।

ऐप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया कि कंपनी चीन के अलावा पहली बार भारत से iPhone 14 शिपिंग की योजना बना रही है। कुओ ने ट्वीट किया, “मेरे लेटेस्ट शोध से संकेत मिलता है कि भारत में फॉक्सकॉन की आईफोन निर्माण साइट 2H22 में पहली बार चीन के साथ नए 6.1” iPhone 14 को लगभग एक साथ शिप करेगी। यदि यह सच है, तो ऐप्पल iPhone को पहली बार “Made in India” टैग किया जाएगा, और कई अफवाहें बताती हैं कि iPhone 14 Pro Max की स्क्रीन और कैमरा लेंस के साथ गुणवत्ता संबंधी समस्याएं हैं। लेकिन लॉन्च कब होने की उम्मीद है? यह अभी भी अनिश्चित है।