Monday , September 26 2022
BJP ने UP से RS की 8 सीटों के उम्मीदवार किए तय, तेलंगाना के नेता को भी मिली जगह
BJP ने UP से RS की 8 सीटों के उम्मीदवार किए तय, तेलंगाना के नेता को भी मिली जगह

BJP ने UP से RS की 8 सीटों के उम्मीदवार किए तय, तेलंगाना के नेता को भी मिली जगह

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए सोमवार देर रात उत्तर प्रदेश से और दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी ने उत्तर प्रदेश से अपने उम्मीदवार के रूप में मिथिलेश कुमार और के. लक्ष्मण के नामों की घोषणा की है।
मिथिलेश कुमार शाहजहांपुर से लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं। वह 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने गए थे। वह एक बार निर्दलीय (2002-2007) और फिर समाजवादी पार्टी के टिकट (2007-2012) पर शाहजहांपुर जिले के पोवायां विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं। वहीं, के. लक्ष्मण बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। साथी वह बीजेपी की तेलंगाना इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी थे।
इसके साथ ही भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए उप्र से आठ उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। गौरतलब है कि पार्टी ने रविवार को उत्तर प्रदेश से कुल छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। इनमें डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, डॉ. राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव के नाम शामिल थे।
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए कुल 31 सदस्य चुने जाते हैं, जिनमें से 11 सदस्यों का चुनाव हो रहा है. इसके लिए मतदान आगामी 10 जून को होगा। जिन 11 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, उनमें से बीजेपी के पांच, एसपी के तीन, बहुजन समाज पार्टी के दो और कांग्रेस के एक सदस्य का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है।
निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मई है। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और तीन जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 10 जून को पूर्वाह्न नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। उसी दिन मतगणना भी होगी।